जल्द ही भारत में टाटा पेश करेगी ये शानदार कारें

Punjab Kesari

जालंधर : टाटा मोटर्स अगस्त में अपनी नई कॉम्पैक्ट SUV nexon को भारत में लांच करने जा रही है, इसके साथ ही कुछ नई गाड़ियों पर भी टाटा मोटर्स काम कर रही है। खबर तो यह भी है कि कंपनी नई नैनो का फेसलिफ्ट मॉडल लांच करेगी। आइए जानते है उन कारों के बारे में जो अगले कुछ महीनों के भीतर भारत में लांच होंगी।

tata1

टाटा nexon

लांच: अगस्त 2017

कीमत: 6.50 लाख रुपए (अनुमानित)

भारत में अपनी पहली सबकॉम्पैक्ट SUV nexon को टाटा मोटर्स अगस्त में या फिर इस दिवाली के आस-पास लॉन्च कर सकती है। नई nexon पेट्रोल और डीज़ल दोनों इंजन में लॉन्च होगी। पेट्रोल वेरिएंट में 1.2 लीटर टर्बो चार्ज्ड थ्री सिलेंडर इंजन दिया जायेगा जो टाटा टियागो में लगा हुआ है। डीज़ल वेरिएंट में 1.5 लीटर फोर सिलेंडर इंजन के साथ आएगा। और यह इंजन 110ps पावर के साथ 260nm का टॉर्क जनरेट करेगा। इसका डीज़ल इंजन 6 स्पीड मैनुअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से लैस हो सकता है। वहीं पेट्रोलवर्जन में टियागो वाला 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया जा सकता है।सेफ्टी के लिए टाटा nexon में फ्रंट डुअल ABS और EBD, कॉर्नर स्टेबिलिटी कंट्रोल, रियर कैमरा जैसे फीचर्स मिलेंगे।

tata2

टाटा Pelican

लांच: साल 2017 के अंत तक

कीमत: 3 लाख रुपए (अनुमानित)

भारतीय कार बाजार में टाटा की नैनो, प्रॉफिट के हिसाब से बहुत अच्छी कार साबित नहीं हुई टाटा के लिए नैनो एक ड्रीम प्रोजेक्ट थी। लेकिन यह प्रोजेक्ट बहुत ज्यादा सफल नहीं हो पाया। टाटा ने नैनो का प्रोडक्शन बंद करने फैंसला लिया, लेकिन अब खबर यह आ रही है की कंपनी आल न्यू नैनो पर काम कर रही है। इसकी टेस्टिंग फिलहाल चल रही है। टाटा की नैनो अब Pelican नाम से अगले साल भारत में आ सकती है।

tata3

टाटा जेस्ट (फेसलिफ्ट)

लांच: साल 2017 के अंत तक

कीमत: 5.5 लाख रुपए (अनुमानित)

टाटा अपनी कॉम्पैक्ट सेडान कार जेस्ट का फेसलिफ्ट मॉडल इस साल लॉन्च करने की तैयारी कर रही है कंपनी इस फेस्टिव सीजन में इसे लॉन्च कर सकती है। नई जेस्ट को पहले से स्पोर्टी लुक दिया जा सकता है। साथ इसमें कुछ नए फीचर्स को भी शामिल किया जा सकता है। मौजूदा जेस्ट की कीमत 5.15 लाख रुपये से लेकर 8.60 लाख रुपये के बीच है। कार की खासियत स्पेस और कम्फर्ट है। इसके अलावा यह 1.2L पेट्रोल और 1.3L डीजल इंजन में मौजूद है।