भारत आ सकती है चीन की ये कारें, इन कंपनियों को मिलेगी टक्कर

Punjab Kesari

जालंधर- भारतीय ऑटोमोबाइल मार्केट में चीन भी अपनी एंट्री करने के लिए तैयार है। चीन की कार कंपनी SAIC मोटर कारपोरेशन ने अपने आधिकारिक बयान में कहा है कि  वह भारत में आने के लिए तैयार है। कंपनी अपने ब्रिटिश स्पोर्ट्स कार ब्रांड एमजी (Morris Garages) की कारों को भारत में लांच करेगी। SAIC मोटर ने कहा है कि वह जीएम इंडिया के बंद पड़े हलोल प्लांट में अपनी फैक्ट्री लगाएगी। ऐसे में इस ब्रांड के कई मॉडल्स हैं जो आने वाले समय में भारत आ सकते हैं। कंपनी भारत में मेक इन इंडिया और स्किल इंडिया प्रोग्राम के तहत ऑपरेशन करेगी।

c1

MG3

यह बी प्लस सेगमेंट की हैचबैक कार है। इस कार की टक्कर भारत में मारुति बलेनो, ह्युंडई एलिट आई20 और होंडा जैज से होगा। इस कार का व्हीलबेस भी बलेनो जैसा ही है। इतना ही नहीं, इसके स्टैडर्ड सेगमेंट में क्लाइमेंट कंट्रोल, रेन सेंसिंग वाइपर, चार तरह वन टच विंडोज, क्रूज कंट्रोल और मल्टीपल एयरबैग्स हैं

g4

MG GS

भारत में स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हीकल (एसयूवी) कारों की डिमांड बढ़ रहा है ऐसे में SAIC भी इस सेगमेंट की अपनी पॉपुलर कार को पेश कर सकती है। MG GS एसयूवी प्लैटफॉर्म पर बनी है। इसका डायमेंशन - 4,500mm लंबी, 1,855mm चौड़ी और 1,665mm ऊंची है। यह कार ह्युंडई टुंसा के साइज की ही है।

g3

MG XS

इस कार को हाल में शोकेस किया गया है। MG XS एक कॉम्पैक्ट एसयूवी है। इस कार को SAIC ने डिजाइन किया है। भारत में इसकी टक्कर फोर्ड ईको स्पोर्ट, विटारा ब्रीजा और ह्युंडई क्रेटा से होगी। इसका लुक काफी स्टाइलिश है। MG XS को दो पेट्रोल इंजन 1.0 लीटर टर्बोचार्ज्ड और 1.5 लीटर के साथ उपलब्ध कराया जा सकता है।

c2

MG6

यह एमजी ब्रांड की एकलौती सेडान कार है। इसकी खासियत उसका इंटीरियर स्पेस है। इस कार में चार सिलेंडर, 1.9 ली इंजन मोटर लगा है जो कि 148 बीएचपी पावर और 350 एनएम टॉर्क जेनरेट करने की क्षमता रखता है। कंपनी का दावा है कि यह 8.4 सेकंड में 0 से 100 kmph की स्पीड पकड़ सकती है और इसकी टॉप स्पीड 200 kmph है।