सफर के दौरान कार में जरूर होने चाहिए ये काम के गैजेट्स

Punjab Kesari

जालंधर - नई कारों में कंपनियां कई तरह की प्री-लोडेड एक्सेसरीज दे रही हैं, जो सफर के दौरान बड़ी काम की साबित होती हैं, लेकिन यदि आपके पास थोड़ी पुरानी कार है तो ऐसे में आपको कुछ गैजट्स अपनी गाड़ी में लगवा लेने चाहिए जो यात्रा करते समय आपकी बेहद मदद करेंगे।
कार में जरूर होने चाहिए ये 5 गैजेट्स -
1. कार चार्जर -
car charger

सुबह-सुबह घर से निकलते वक्त कई बार ये ध्यान में आता है कि फोन तो चार्ज किया ही नहीं। ऐसे में अगर आपकी कार में चार्जर लगा होगा तो आपको कोई चिंता नहीं रहेगी। आपको बता दें कि कार चार्जर की कीमत 150 रुपए से शुरू होती है और यह आसानी से किसी भी कार एक्सेसरीज की दुकान से मिल जाते हैं।
2. GPS नैविगेशन -
gps

कार में नैविगेशन सिस्टम का लगा होना बेहद जरूरी हो गया है। नए मॉडल्स में तो यह पहले से ही लगा होता है, मगर सभी कारों में ऐसा नहीं है। इनकी कीमत 7000 रुपए से शुरू होती है। इसके अलावा आप अपने पुराने स्मार्टफोन को भी गूगल मैप्स की मदद से नैविगेशन डिवाइस की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं।
3. टायर प्रेशर मॉनिटर -
pressure12

अक्सर हम लोग ध्यान नहीं देते कि टायर का प्रेशर कितना है। आपको बता दें कि सही प्रेशर बना रहे तो ड्राइविंग सुविधाजनक रहती है और फ्यूल भी ज्यादा खर्च नहीं होता। इस प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम को खरीदने के लिए आपको कम से कम 750 रुपए खर्च करने होंगे। इससे आप बिना दिक्कत के मॉनिटर कर सकेंगे कि टायर का प्रेशर सही है या नहीं।
4. हाइड्रोलिक कार जैक-
hydr12

ऐसा कभी भी हो सकता है कि यात्रा के दौरान टायर पंक्चर हो जाए या कोई हवा निकाल दे। आसपास मदद के लिए कोई न हो तो आपको हाइड्रोलिक कार जैक होने से मदद मिल सकती है। आप इसकी मदद से बिना ज्यादा मशक्कत किए टायर बदल सकते हैं। करीब 800 रुपए में आपको 2 टन केरी कैपेसिटी वाला ऐसा जैक मिल जाएगा।
5. डैश कैम -
track12

भारत में सड़क दुर्घटनाओं की तादाद पहले से काफी बढ़ गई है। इसलिए अब यह जरूरी है कि आप कार में डैश कैम लगाकर रखें। इन नाइट विज़न को सपॉर्ट करने वाले कैमरों को डैशबोर्ड पर रखा जाता है जो कार चलाते समय सड़क की वीडियो बनाते हैं और सड़क दुर्घटना होने पर उसकी सही वजह का भी पता लगाने में मदद करते हैं।