कोहरे में कार चलाने में मदद करेंगे ये टिप्स

Punjab Kesari

जालंधर - कोहरे के दौरान रोड एक्सीडेंट्स की तादाद काफी बढ़ जाती है। ऐसे में आपको बेहद सावधानी बरतनी चाहिए और पूरी तैयारी कर घर से निकलना चाहिए। कोहरे में ड्राइव करने के लिए सबसे जरूरी है कि आपकी कार में फॉग लैंप्स लगे हों। आम तौर पर गाड़ियों के टॉप ऐंड वेरिएंट्स में फॉग लैंप लगे होते हैं, लेकिन अगर आपकी कार में ये नहीं है तो तुरंत लगवा लें। इनसे निकलने वाली रोशनी ज्यादा दूर न जाकर कार के आगे एक छोटे से एरिया में फैलती है और ड्राइवर को उस एरिया में काफी बेहतर दिखाई देता है। अगर आपकी गाड़ी दो साल से कम पुरानी है यानी कंपनी के वॉरंटी पीरियड में है और उसमें फॉग लाइट नहीं है तो बेहतर है कि कंपनी के सर्विस सेंटर से ही फॉग लाइट लगवाएं क्योंकि बाहर से गाड़ी में छेड़छाड़ करवाना वॉरंटी की शर्तों में शामिल नहीं होता है। 

ड्राइविंग के दौरान रखें खास ध्यान -

1 - कोहरा पड़ने पर तभी गाड़ी से बाहर निकले जब बहुत ज्यादा जरूरी हो। कोहरे के वक्त सड़के अक्सर गीली हो जाती है ऐसे में अचानक ब्रेक लगाते वक्त गाड़ी के स्लिप होने का खतरा बना रहता है और ऐसे समय में दूसरी गाड़ियों को ओवरटेक करने की कोशिश भी न करें।

2 - कार चलाते समय अगर आगे कोई ट्रक या बस जा रही है तो उसके पीछे अपनी गाड़ी लगा लें और उचित दूरी बनाए रखें। सड़के का किनारे देखते हुए उसके साथ-साथ चलना भी एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

3 - इस बात का भी ध्यान रखें कि सड़क पर चलने वाले दूसरे चालक भी आपकी गाड़ी को देख सकें। इसके लिए अपनी गाड़ी के हेडलाइट को लो बीम पर करके ओन ही रखें।

4 - यह भी जरूरी है कि कोहरे में ड्राइव करते वक्त अगर आपको मुड़ना है तो आम दिनों के मुकाबले काफी पहले ही इंडिकेटर दे दें ताकि पीछे आने वाले को भी खुद को अजस्ट करने का टाइम मिल सके।

5 - सबसे ज्यादा जरूरी बात यह है कि अगर रास्ते में गाड़ी रोकनी पड़े या बंद हो जाए तो उसे सड़क के किनारे से हटा लें क्योंकि भले ही आपकी पार्किंग लाइट्स ऑन हों, लेकिन इस बात की पूरी संभावना है कि कोई आपकी गाड़ी को पीछे से टक्कर मार सकता है।