26 पहियों पर चलती है दुनि‍या की यह सबसे लंबी कार

Punjab Kesari

जालंधर- अाज हम अापको 26 पहियों पर चलने वाली दुनि‍या की सबसे लंबी कार के बारें में बताने जा रहे है जिसे 90 के दशक में अमेरि‍की कार डि‍जाइनर जे ऑर्बग ने डि‍जाइन कि‍या था। गिनीज बुक ऑफ वर्ल्‍ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज करा चुकी यह कार उतनी सुविधाओं से लैस है जितनी किसी लग्‍जरी होटल में होती हैं।

इस लि‍मोजि‍न की लंबाई इनती है कि‍ दुनि‍या का सबसे तेज रनर यानी उसैन बोल्‍ट अगर अपनी पूरी ताकत लगाकर दौड़ेगा तो इसका एक चक्‍कर लगाने में करीब 20 सेकेंड का टाइम लगेगा। ये वक्‍त दुनि‍या के सबसे तेज शख्‍स की सबसे ताकतवर परफॉर्मेंस का है आम लोग इस कार का एक चक्‍कर लगाने के बाद अपनी मॉर्निंग वॉक खत्‍म कर सकते हैं, क्‍योंकि इसकी लंबाई 100 मीटर है और एक चक्‍कर में हो जाएंगी 200 मीटर से ज्‍यादा। 

यह कार 26 पहि‍यों पर चलती है। दुनि‍या की सबसे लंबी लग्‍जरी कार में हॉट टब है जहां ठंड के मौसम में आप गर्म पानी में डुबकी लगा सकते हैं। अगर मौसम ठंड का ना हो आप कार में बने स्‍वीमिंग पूल का भी आनंद ले सकते हैं। पूल में छलांग लगाने के लिए पैड भी बना हुआ है। इस पर बाकायदा एक हैलीपैड भी बना हुआ है जो यकीनन केवल दिखावे के लिए नहीं है। इस पर हैलीकॉप्‍टर लैंड कर सकता है।

यहां धूप सेकने के लिए सन डेक भी बनाया गया है। इस कार में बार, मि‍नी कि‍चन, बाथरूम और सोने के लि‍ए बड़े-बड़े बेड भी हैं। एक लाइन से लगी हुई सीटों पर दर्जनों लोग एक साथ बैठ कर सफर कर सकते हैं। इस कार में पीछे की ओर भी स्‍टेयरिंग है, जो गाड़ी को कंट्रोल करने के लिए लगाया गया है। दोनों ड्राइवर आपस में तालमेल बैठा कर इसे चलाते हैं। इस कार को केवल मोड़ने में दिक्कत आती है।