फॉक्सवैगन ने पेश किया लोकप्रिय मिनी वैन का नया कांसैप्ट

Punjab Kesari

जालंधर : जर्मन ऑटोकार मेकर फॉक्सवैगन की कैम्पर वैन बेहद लोकप्रिय थी और अब कम्पनी ने इस लोकप्रिय वैन को नए रूप में पेश किया है। पिछले सप्ताह डेट्रॉइट में हुए नार्थ अमरीकन इंटरनैशनल ऑटो शो में इसके नए वर्जन ‘आई.डी. बज’ को पेश किया गया है। आई.डी. बज को एक कांसैप्ट के रूप में पेश किया गया है और यह मिनी वैन इलैक्ट्रिक पावर पर काम करेगी, जिसमें कंवर्टेबल कैबिन, आगूमैंटिड रियलिटी एच.यू.डी., रिमूवेबल डैश व स्पीकर्स और लेजर गाइडिड सैल्फ ड्राइविंग तकनीक का प्रयोग किया गया है।

पायलट मोड :

फॉक्सवैगन के मुताबिक आई.डी. बज भविष्य में पूर्ण रूप से ऑटोमैटिक तरीके से काम करेगी। इसमें इस्तेमाल होने वाला पायलट मोड 2025 तक काम करने लगेगा। राडार, अल्ट्रा सॉनिक सैंसर्स और कैमरे इसे अपने आप चलने में मदद करेंगे। 

डिजाइन : 

आई.डी. बज कांसैप्ट का डिजाइन पुरानी कैम्पर वैन से मिलता-झुलता है। फ्रंट पर देखने पर यह कम्पनी की पुरानी वैन जैसी ही लगती है, इसके स्टाइल, लाइटनिंग आदि में बदलाव करते हुए माडर्न लुक प्रदान की गई है। इसी के साथ ही इसके अंदरूनी भाग को इस तरह डिजाइन किया गया है कि आसानी से कस्टमाइजेशन हो जाए। मुख्य डैशबोर्ड पर लगी बड़ी टचस्क्रीन और सैंटर कंट्रोल को बीच तक ले जा सकते हैं। सैंटर कंट्रोल में बिल्ट-इन स्पीकर्स भी लगे हुए हैं जिन्हें रिमूव भी किया जा सकता है। जब यह वैन ऑटोनॉमस मोड में काम कर रही होगी तो सीटों को पीछे की तरफ भी घुमा सकेंगे। इसके अलावा अतिरिक्त स्पेस के लिए सीटों को हटा भी सकते हैं।

उपलब्धता : 

रिपोर्ट्स की मानें तो यह मिनी वैन वर्ष 2020 तक लांच हो सकती है लेकिन कम्पनी ने इसके लांच के बारे में कोई पुख्ता जानकारी नहीं दी है।

आई.डी. बज से जुड़ी मुख्य बातें 

- इसमें 2 इलैक्ट्रिक मोटरें लगी हैं जो इसे प्रदूषण रहित व्हीकल बनाएंगी।

- 369 बी.एच.पी. की ताकत पैदा करेगी यह वैन।

- इसकी अधिकतम रफ्तार 159 कि.मी. (99 मील) प्रति घंटा होगी।

- 0-60 मील प्रति घंटा की रफ्तार महज 5 सैकेंड में पकड़ लेगी। 

- सिंगल चार्ज पर तय कर सकेगी 600 कि.मी. (373 मील) की दूरी। 

- फास्ट चार्जिंग की मदद से 30 मिनट में 80 प्रतिशत तक हो जाएगी चार्ज।

- 150 किलोवॉट का कम्बाइंड चार्जिंग सिस्टम इसे चार्ज करने में करेगा मदद।