बिना पानी के कार साफ करने में मदद करेंगे ये टिप्स

Punjab Kesari

जालंधर - भले ही आपकी कार नई हो, लेकिन अगर आप उसे साफ नही करेंगे और उसकी देखरेख में लापरवाही बरतेंगे तो कुछ ही दिनों में वह पुरनी नजर आने लगेगी। कुछ लोगों की कार पार्किंग घर से बहुत दूर होती है ऐसे में इतनी दूर पानी ले जाकर कार साफ करना भी संभव नहीं है। इस परेशानी की वजह से ही कई बार कार गंदी ही रह जाती है। इस बात पर ध्यान देते हुए आज हम आपको ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप बिना पानी के भी अपनी कार साफ कर सकते हैं।
car cleaning

1. सबसे पहले एक मुलायम कपड़े से या बड़े रेशों वाले डस्टर से धूल साफ कर लें। धूल को गाड़ी पर मलें नहीं, वरना आपकी गाड़ी पर स्क्रैच पड़ सकते हैं।
2. धूल साफ हो जाने के बाद एक मुलायम कपड़े से गाड़ी के किनारों को साफ करें। इसी के साथ अंदर रखे मैट को बाहर निकालकर झाड़ दें और सूखे कपड़े से स्टेयरिंग, गियर और सीट पोंछ लें।
3. इसके बाद लिक्विड सोप को एक कपड़े में डालकर पूरी गाड़ी को साफ कपड़े से पोंछ लें। इसके बाद वॉटरलेस क्लीनर से पूरी गाड़ी साफ करें।
4. गाड़ी पर चमक लाने के लिए अब कार पर वैक्स की एक कोट लगाएं।
5. वैक्स लगाकर गाड़ी को थोड़ी देर के लिए यूं ही छोड़ दे। करीब आधे घंटे बाद इसे साफ कपड़े से पोंछ लें। इन टिप्स को फॉलो करने पर आपकी गाड़ी बिना पानी के भी साफ हो जाएगी और नई जैसी दिखने लगेगी।