फेमस एडल्‍ट मैगजीन ‘प्‍लेब्‍वॉय’ ने भी छोड़ा फेसबुक का साथ, बताई यह वजह...

  • फेमस एडल्‍ट मैगजीन ‘प्‍लेब्‍वॉय’ ने भी छोड़ा फेसबुक का साथ, बताई यह वजह...
You Are HereBusiness
Friday, March 30, 2018-11:25 AM

गैजेट डेस्क: फेसबुक डाटा लीक का मामला तूल पकड़ता जा रहा है। डाटा लीक होने की बात खुद फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग भी मान चुके हैं। हालांकि कंपनी ने उपभोक्ताओं के डाटा को सुरक्षित करने के लिए अभी तक कई कदम उठाए हैं और आगे भी कड़े कदम उठा सकती है। इस बीच फेसबुक को एक और बड़ा झटका लगा है। 

मशहूर एडल्ट मैग्जीन ‘प्‍लेब्‍वॉय’ ने अब फेसबुक का साथ छोड़ने का ऐलान कर दिया है। इस अमेरिकी मैग्जीन के प्रंबधन ने कहा है कि वो अब फेसबुक के साथ नहीं हैं। इंस्टाग्राम पर प्‍लेब्‍वॉय इंटरप्राइजेज के चीफ क्रिएटिव ऑफिसर कूपर हेफ्नर ने कहा कि फेसबुक सेक्स जैसे अहम विषय की अनदेखी करता है। 

कूपर हेफ्नर ने कहा कि फेसबुक की सामग्री, दिशानिर्देश और कॉरपोरेट नीतियां हमारे मूल्यों के विपरित हैं। उन्होंने कहा कि हमने इस प्लेटफॉर्म के लिए आवाज़ तैयार करने की कोशिश की है जो हमारी राय में यौन दमनकारी बना हुआ है। अमेरिकी चुनाव में फेसबुक की संलिप्ता सामने आने से हमारी चिंता बढ़ गई है कि वो यूजर्स के आंकड़ों को कैसे संभालते हैं। जिसमें से 25 मिलियन से ज्यादा प्‍लेब्‍वॉय के प्रशंसक हैं यह हमें स्पष्ट करता है कि हमें मंच छोड़ना होगा। प्‍लेब्‍वॉय का फेसबुक पेज डिलीट करना बहुत बड़ी घटना है। क्योंकि प्‍लेब्‍वॉय का सबसे ज्यादा ट्रैफिक फेसबुक से ही आता था। आज की तारीख में प्‍लेब्‍वॉय का वैसा प्रभाव नहीं रहा है जैसा पहले हुआ करता था। 

लेकिन प्‍लेब्‍वॉय अपनी शुरुआत से ही सेंसरशिप, भेदभाव और गलत चीजों के खिलाफ खुल कर बोलने के लिए जाना जाता है। प्‍लेब्‍वॉय ने 60 के दशक में नस्लभेद आंदोलन के खिलाफ खुल कर काम भी किया है। प्‍लेब्‍वॉय की तरफ से फेसबुक को छोड़ने का ऐलान उस वक्त किया गया है जब एलन मस्क ने अपनी दोनों ही कंपनियों स्पेसx और टेस्ला के फेसबुक प्रोफाइल को हटा दिया है।


 


Latest News