इस तरह अपनी गाड़ी को बारिश के मौसम में रखें सुरक्षित

  • इस तरह अपनी गाड़ी को बारिश के मौसम में रखें सुरक्षित
You Are HereBusiness
Tuesday, August 8, 2017-4:12 PM

जालंधर- अाज के समय में कार हमारे जीवन का एक जरुरी हिस्सा बन चुकी है। वहीं अपनी कार को बेहतर बनाने के लिए इसका ध्यान रखना बेहद जरुरी है। अगर बात करें बारिश के मौसम की तो इसमें अधिक ध्यान देना पड़ता है। बारिश के वक्त गाड़ी की खराब हालत आपको बड़ी मुश्किल में डाल सकती है। अाज हम अापको इस परेशानी से बचने के बारे में बताने जा रहे है...


1. बारिश के दौरान सड़क पर फिसलन बढ़ जाती है और इस वजह से घिसे हुए टायर्स के साथ तेजी से ब्रेक लगाने पर गाड़ी के फिसलने का खतरा रहता है। दरअसल, घिसे हुए टायर्स पर ब्रेक बहुत प्रभावी तरीके से नहीं लगते।

2. वाइपर ब्लेड्स अगर सही तरीके से काम नहीं करेंगे तो बारिश के वक्त गाड़ी चलाना बेहद मुश्किल हो जाएगा, इसलिए वाइपर ब्लेड्स से जुड़ी सारी दिक्कतें दूर करा लें। इसके अलावा वॉशर सिस्टम को भी चेक करते रहें और वॉशर बॉटल को खाली न रखें

3.गाड़ी की हेडलाइट से लेकर टेललाइट तक सही स्थिति में होनी चाहिए। बारिश के मौसम में विजिबिलिटी कम होने की वजह से अक्सर परेशानी का सामना करना पड़ता है।

4. अगर गाड़ी के इलेक्ट्रिक कनेक्शन ढीले या कमजोर हैं, तो इन्हें समय रहते सही कराएं। कभी-कभी इलेक्ट्रिक कनेक्शन से जुड़ी छोटी सी समस्या भी बड़ी दुर्घटना की वजह बन जाती है।

5. ब्रेक्स को लेकर जरा भी लापरवाही न बरतें, ब्रेक पैड्स को साफ कराते रहें और जरूरत पड़ने पर उन्हें बदलवाएं। ब्रेक-पैडल में भी किसी तरह की समस्या को नजरअंदाज न करें।


Latest News