भारतीय बाजार में सैमसंग को बराबरी की टक्कर दे रही शाओमी

  • भारतीय बाजार में सैमसंग को बराबरी की टक्कर दे रही शाओमी
You Are HereXiaomi
Wednesday, October 18, 2017-6:33 PM

जालंधर : कोरियाई इलैक्ट्रॉनिक कंपनी सैमसंग पिछले साढ़े चार वर्षों से भारतीय स्मार्टफोन बाजार में पहले नम्बर पर पकड़ बनाए हुए थी। लेकिन अब इस कम्पनी को चीनी स्मार्टफोन निर्माता कम्पनी शाओमी ने बराबरी की टक्कर दी है। काउंटरपावाइंट रिसर्च के एसोसिएट डायरैक्टर तरुण पाठक ने बताया है कि सितंबर में खत्म हुए क्वार्टर में सैमसंग के 22.8 प्रतिशत शेयर थे वहीं इसी समय में शाओमी 22.3 प्रतिशत शेयर से सैमसंग की बराबरी पर पहुंच गई है। 

 

हांगकांग बेस्ड रिसर्च फर्म काउंटरप्वाइंट ने बताया है कि शाओमी ने पिछले साल के मुकाबले 13 प्रतिशत की बढ़त हासिल की है। इस कम्पनी ने लगातार 32 प्रतिशत की बढ़ौतरी के साथ 40 मिलीयन यूनिट्स को भातीय बाजार में बेचा है। पिछले वर्ष के मुकाबले इस वर्ष इस चाइनीज कम्पनी ने भारत में चार गुणा तक ज्यादा स्मार्टफोन्स की बिक्री की है। कम्पनी ने बताया है कि भारत में सबसे ज्यादा रैडमी नोट 4 स्मार्टफोन मॉडल बेचा गया है।  

 

कम कीमत होने के कारण भारत में बिके शाओमी स्मार्टफोन्स
शाओमी इंडिया के हैड ऑफ ऑपरेशन मनु जैन ने बताया है कि इस समय में कम्पनी ने बढ़िया स्पैसिफिकेशन्स के साथ तकरीबन आधे दाम में स्मार्टफोन्स बेचे हैं। वर्ष 2016 में शाओमी का रेवेन्यू 1 मिलियन डॉलर का था। कम्पनी ने अपने प्रोडक्ट्स को एक्लूसिवली तरीके से पहले दो वर्षों में आनलाइन ही बेचा है। यह फोन्स ऑफलाइन तरीके से बस अपने पार्टनर व Mi स्टोर्स के जरिए ही बेचे गए हैं। अब शाओमी सैमसंग की बराबरी पर आ गया है हो सकता है कि शाओमी आने वाले एक या दो महीनों में सैमसंग को पीछे छोड़ जाए। 

 

उल्लेखनीय है कि जुलाई से सितम्बर के इस पीरियड में भारतीय बाजार में नोकिया की भी वापसी हुई है। HMD ग्लोबल द्वारा दोबारा से शुरू किए गए इस ब्रांड ने फीचर फोन में काफी पकड़ बनाई है। तकरीबन एक क्वार्टर में ही कम्पनी मोबाइल फोन बाजार में नम्बर 4 पर 8 प्रतिशत मार्केट शेयर से पहुंच गई।

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क  रजिस्टर  करें !