कैमरा का लैंज नहीं हो रहा है ओपन तो अपनाएं यह टिप्स

Punjab Kesari

जालंधरः  डिजिटल कैमरा के बढ़ते बाज़ार में अभी भी DSLR कैमरों का क्रेज कम नहीं हुआ है। ज़्यादातर प्रोफेशनल फोटोग्राफर DSLR कैमरा की ही प्रयोग ही करते हैं। किसी भी कैमरे का लैंज़ उसका सबसे अहम और सेंसिटिव पार्ट होता है। कैमरा के रख -रखाव ठीक न हो तो इस के लैंज़ को खराब होते जरा भी देर नहीं लगती। बाजार में कई तरह के लैंज आ रहे हैं जिन की कीमत काफ़ी ज्यादा होती है। 
धूल जम जाने के कारण कैमरे का लैंज़ आटोमैटिक तरीकोे के साथ खुल नहीं पाता। ऐसे में आप लैंज को जोर लगा कर जबरदस्ती से खोलने की कोशिश बिल्कुल भी न करें। 
लैंज में धूल जम जाने से यदि वह ओपन नहीं हो रहा तो कुछ बातें को ध्यान में रख कर आप कैमरे केलैंज़ को आसानी के साथ निकाल सकते हो। 
यदि आप DSLR कैमरा का प्रयोग कर रहे तो लैंज ओपन न होने पर उसे कैमरे से अलग करके दोबारा लगाएं। ज़्यादातर लैंज़ कवर प्लास्टिक के बने होते हैं जिस में यदि  थोड़ी सी भी धूल चली जाए तो वह फस जाते हैं। इसके साथ ही लैंज में धूल के कणों कारण सक्रैच भी पड़ सकते हैं। 
यदि आपके कैमरो का लैंज़ फस जाए तो सब से पहले आप अपने कैमरो की बैटरी को बाहर निकाल दो क्योंकि कभी-कभी पॉवर को कारण भी लैंज़ में ज़ोर पड़ता है जिस के साथ आपका लैंज ख़राब हो सकता है। साथ ही लैंज निकालते समय कभी भी पॉवर के  कारण वह क्रैक हो सकता है। 
लैंज को बाहर निकाल उस में जमी धूल को सॉफ्ट ब्रुश की मदद के साथ साफ़ करें। कैमरा के लैंज में एक पतली सी शीट होती है जो मैन लैंज में धूल जाने से रोकती है। जब भी लैंज़ को मैन कैमरे से अलग करें तो उस शीट को संभाल कर निकालें क्योंकि उस में हल्की सी भी धूल की रगड़ के कारण आपके कैमरो की शीट ख़राब हो सकती है।