आप भी है सैल्फी के शौकीन, तो अपनाएं ये टिप्स

Punjab Kesari

जालंधरः युवा पीढ़ी में सैल्फी का क्रेज बहुत बढ़ गया है। कहीं भी जाओ तो सैल्फी,यात्रा के दौरान भी सैल्फी, कुछ खा रहे हो तो सैल्फी, कहीं घूमने गए हो तो सैल्फी और बिना किसी वजह के सुख-दुख का इजहार करने की सैल्फी। परन्तु इतना क्रेज क्यों? इस का एक कारण सोशल मीडिया है, तस्वीर क्लिक की नहीं कि झटपट ही यह सोशल मीडिया पर अपलोड हो जाती है। एक रिपोर्ट के अनुसार आज के नौजवानों में अपनी निजी पलों को दुनिया के सामने लाने की इच्छा पैदा हो गई है। जिस के चलते वह सोशल मीडिया का ज़्यादातर उपयोग करते हैं। और नौजवान ही क्यों, हर वर्ग का मनुष्य आज कल सैल्फी के बुखार के साथ पीडित है और इस रोग का पूर्ण आनंद उठा रहे हैं। यदि आप भी सैल्फी के शौकीन हो तो अपने यह टिप्सः-

आटो सेटिंग 

हमेशा सैल्फी लेते समय यह कोशिश करो कि सारी सेटिंग बाई डिफॉल्ट मोड पर हो क्योंकि इस में फोन आपके इतना करीब होता है कि लाइट और इफेक्ट आपकी तस्वीर को खराब कर सकते हैं। फोन में सारी सेटिंग आटो पर रहना भी बाई डिफॉल्ट मोड है।

रौशनी की स्थिति 

याद रखें कि सैल्फी लेते समय आपके आस-पास बेहतर रौशनी हो जिससे सैल्फी कलियर आए। वैसे तो मार्केट में फ्रंट कैमरो के साथ भी फ्लेश प्रदान करन वाले कई स्मार्टफोन आ गए हैं परन्तु यदि आपके पास बिना अफलैश वाला फ्रंट कैमरा है तो लाइटिंग का पूरा ध्यान रखो।

ग्रुप फोटोग्राफी से बचें 

आप शायद ग्रुप्फी का नाम सुनने से होगा। यह नाम ग्रुप में सैल्फी लेने के साथ बना है परन्तु ग्रुप्फी न ही लो तो ही बेहतर होगा। क्योंकि सैल्फी के समय इस बात की हमेशा कोशिश करो कि फोटोग्राफी में कम से कम लोग होन तो ही तस्वीर बेहतर होगी। ग्रुप सैल्फी में अक्सर समस्या होती है और सामने हर किसी को कवर करना मुश्किल हो जाता है।

कैमरा बटन से बचें 

जब आप सैल्फी लेते हो तो उस समय स्क्रीन पर दिए गए कैमरे बटन को टच्च करना काफ़ी मुश्किल होता है और तस्वीर खराब हो जाती है। ऐसे में आप टाइमर का उपयोग कर सकते हो। यह ज़्यादातर 2 से 3 सेकिंड का होता है, स्क्रीन पर टेप करते ही टाइमर स्टार्ट हो जाएगा और एक परफेक्ट सैल्फी लेगा।

साइड पोज 

सैल्फी के दौरान अक्सर आप सामने से फोटोग्राफी करते है। इस की बजाए कोशिश करें कि आप थोड़ा साइड पोज़ दो। मतलब तस्वीर बांए या दाहिने तरफ से लो। इस लिए कोशिश करें कि स्क्रीन के ऊपर कैमरा में देखें।

जूम 

सैल्फी के दौरान जितना हो सके ज़ूम से बचें, क्योंकि आम तौर पर फोन में डिजिटल जूम होता है और यह हर बार ज़ूम के साथ तस्वीर की क्वालिटी को ख़राब करती है। यदि ज़ूम करना ज़रूरी है तो आप 2x या 4x तक का ही उपयोग करो।

सैल्फी स्टीक 

आजकल बाज़ार में सैल्फी स्टीक का बड़ा ही क्रेज है। यदि आप सैल्फी के काफ़ी शौकीन हो तो इस का उपयोग कर सकते हो। सेल्फी स्टीक की वजह से कैमरा आप से थोड़ा दूर हो जाता है और आप बड़ी तस्वीर लेने में समर्थ होते हो। कैमरा बटन स्टीक में ही उपलब्ध होता है।