Leica M10 : मिलेगा फुल मैकेनिकल कंट्रोल

Punjab Kesari

जालंधर : कैमरा निर्माता कम्पनी लाइका (Leica) ने एम-सीरीज के नए कैमरे को पेश किया है। जहां लाइका एम8 और एम9 में लिमिटेड फीचर्स के साथ ज्यादा कीमत की पेशकश की गई है वहीं लाइका एम10 (Leica M10) की कीमत को थोड़ा कम रखा गया है। मिररलैस एम10 मॉडल क्लासिक फिल्म कैमरे एम7 जैसा है और इसका वजन भी एम7 जितना ही है। इसी के साथ एम10 में नया आई.एस.ओ. एडजस्टमैंट मैकेनिकल डायल दिया गया है जिससे यूजर को बेहतरीन एक्सपीरिएंस मिलेगा।

तेज शूटिंग स्पीड

इसमें ऑल न्यू 24 MP फुल-फ्रेम सी.एम.ओ.एस. सैंसर दिया गया है जिसके साथ कम्पनी का मैस्ट्रो 2 (Maestro II) इमेज प्रोसैसर काम करता है। इस इमेज प्रोसैसर की मदद से लाइका एम10 तेज शूटिंग स्पीड, बेहतरीन डायनामिक्स रेंज और ज्यादा आई.एस.ओ. (100-50,000) रेंज की पेशकश करता है। इस सैंसर का प्रयोग लाइका  क्यू में भी किया गया है और लाइका क्यू कैमरे जैसी ही इमेज क्वालिटी प्रदान करता है। पुराने मॉडल्स की तरह एम10 वीडियो शूट नहीं करता। 

इलैक्ट्रॉनिक व्यूफाइंडर का ऑप्शन

M10 एक ऑप्टिकल रेंजफाइंडर कैमरा है और कम्पनी ने इस क्षेत्र में सुधार भी किया है। इसी कारण लाइका का नया कैमरा 30 प्रतिशत ग्रेटर फिल्ड ऑफ व्यू, 0.73एक्स मैग्नीफिकेशन और जिन्हें चश्मे लगे हैं उनके लिए एडजस्टमैंट रेंज की पेशकश करता है। यदि कोई यूजर इलैक्ट्रॉनिक व्यूफाइंडर अटैच करना चाहता है तो लाइका के ङ्कद्बह्यशद्घद्यद्ग3 श्वङ्कस्न असैसरी को टॉप पर अटैच कर सकते हैं।

वाई-फाई और एप सपोर्ट 

इसमें रियर डिस्प्ले के साथ साधारण थ्री-बटन (लाइव-व्यू, प्ले और मैनू ऑप्शन्स) कंट्रोल सिस्टम दिया गया है। मैनू फंक्शन को फेवरेट मैनू के साथ अपडेट किया गया है जिससे यूजर द्वारा ज्यादा प्रयोग होने वाली सैटिंग्स को तेजी से इस्तेमाल में लाया जा सकता है। इसी के साथ M10 इस सीरीज का पहला कैमरा है जिसमें बिल्ट इन वाई-फाई मिलता है जिससे लाइका ए-एप की मदद से स्मार्टफोन्स पर तस्वीरों को सैंड किया जा सकता है।

कीमत :

केवल बॉडी की कीमत 6,495 डॉलर (लगभग 4,43,170 रुपए) है