फुजी फिल्म एक्स-प्रो-2 : मिरर लैस कैमरे की दुनिया में धमाकेदार वापसी

  • फुजी फिल्म एक्स-प्रो-2 : मिरर लैस कैमरे की दुनिया में धमाकेदार वापसी
You Are HereGadgets
Monday, January 18, 2016-8:56 AM

जालंधर : चार साल पहले कंज्यूमर इलैक्ट्रानिक शो (सी.ई.एस.) 2016 में फुजी फिल्म ने एक्स-सीरीज रेंज के मिरर लैस कैमरे एक्स प्रो1 को पेश किया था। हैरानी की बात है कि चार सालों में कम्पनी की इस सीरीज का नया कैमरा देखने को नहीं मिला। हालांकि फुजी फिल्म ने कई फर्मवेयर अपडेट उपलब्ध करवाए हैं और किसी भी डिजीटल बॉडी कैमरे से बेहतरीन लगता था। अब फुजी फिल्म ने एक्स-सीरीज के वर्जन एक्स-प्रो2 की घोषणा की है जो कम्पनी की एक्स-सीरीज का रेंज का टॉप कैमरा है।

फुजी फिल्म का डिजिटल सिंगल-लैंस रिफ्लैक्स (डी.एस.एल.आर.) स्टाइल एक्स-टी1 कैमरे ने बहुतों का ध्यान अपनी तरफ खींचा लेकिन एक्स-प्रो2 में एक बार फिर रेंजफाइंडर को जोड़ा गया है। इसमें अपडेटिड हाइब्रिड ऑप्टिकल और इलैक्ट्रानिक व्यूफाइंडर दिया गया है जिसे एक्स-सीरीज के पहले वर्जन और एक्स100 रेंज के एक्स100टी दिया गया है। एक्स-प्रो2 में स्पष्ट फोक्स के लिए व्यूफाइंडर की मदद के लिए डायोपटर एडजस्टैबल डायल दिया गया है। 

एक्स-प्रो2 एक्स-सीरीज का पहला कैमरा है जिसमें 16MP से ज्यादा का प्रयोग किया गया है। एक्स-ट्रांस कॉम्प्लीमैंटरी मैटल-ऑक्साइड सैमीकंडक्टर (सी.एम.ओ.एस.) 2 चिप को एक्स100एस में पेश करने के बाद एक्स-प्रो2 पहला कैमरा है जिसमें एक्स-ट्रांस सैंसर का प्रयोग किया गया है। एक्स-ट्रांस सी.एम.ओ.एस. 3 सैंसर को इस बार 24MP के साथ और नए एक्स-प्रोसैसर प्रो के साथ प्रयोग किया गया है। इसी कारण यह कैमरा 8 फ्रेम्स प्रति सैकेंड पर लगातार अपने आप फेस डिटैक्शन का प्रयोग करते हुए फोटोज क्लिक कर सकता है। 

फुजी फिल्म एक्स-प्रो2 में 273 प्वाइंट वाला नया ऑटोफोक्स सिस्टम दिया गया है जिसमें से फैस डिटैक्शन (चहरे की पहचाने) के लिए 77 प्वाइंट काम करते हैं और फ्रेम का 40 प्रतिशत हिस्सा कवर हो जाता है। इसके मैकेनिकल शटर की अधिकतम स्पीड 1/8000 सैकेंड जिसके साथ फ्लैश की स्पीड भी तेज (1/250 सैकेंड) हुई है।

कैमरे के बाहरी बनावट की बात करें एक्स-प्रो2 पुराने वर्जन एक्स-प्रो1 से मिलता-जुलता है हालांकि अब यह एक्स-टी1 की तरह डस्ट और हल्की बूंदाबांदी से बचने में सक्षम है। एक्स-प्रो2 का शटर स्पीड डायल एकीकृत आई.एस.ओ. कंट्रोल के साथ थोड़ा-सा कॉम्प्लिकेटिड है, लेकिन पिछले एक्स-प्रो के मुकाबले मैन्यु डाइविंग में सुधार किया गया है जिससे कैमरा बंद होने पर भी आई.एस.ओ. सैटिंग्स के बारे में पता चल जाता है। स्क्रीन के रैजोल्यूशन में भी सुधार किया गया है और इसकी स्क्रीन में 1.62 मिलियन डॉट्स लगे हैं और कस्टमाईज यू.आई. एक्स-सीरीज के मैनु से कहीं ज्यादा अप-टू-डेट लगेगी। इसी के साथ अब इसमें एक की बजाय दो मैमोरी कार्ड स्लॉट दिए गए हैं और एक्स-प्रो2 में वाई-फाई कनैक्टिविटी फीचर दिया गया है। 

फुजीफिल्म एक्स-प्रो2 की बिक्री अगले महीने शुरू होगी और इसकी कीमत 1,700 डॉलर (लगभग 1,15,244 रुपए) होगी जो दो साल पहले लांच हुए एक्स-टी1 से 400 डॉलर (लगभग 27,000) रुपए महंगा है। इसकी कीमत से आपको अंदाजा तो हो ही गया होगा कि यह एक प्रीमियम कैमरा है। leicas से प्रेरित फुजी फिल्म का यह कैमरा उससे ज्यादा एडवांस और ज्यादा किफायती है।


Latest News