शानदार फीचर से लैस है RED का लेटेस्ट माड्यूलर कैमरा

Punjab Kesari

जालंधर : रैड ने हीलियम 8K एस35 सैंसर के साथ नए माड्यूलर कैमरों की घोषणा की है। इसमें नया 8K वैपन और एपिक-डब्ल्यू शामिल हैं। उल्लेखनीय है कि इन कैमरों में 8K एस35 सैंसर लगा है लेकिन 8K वीडियो को एडिटिंग करने के लिए फिलहाल एडोब प्रीमियम का बीटा वर्जन उपलब्ध है और यूट्यूब पर भी सिर्फ 4K वीडियो ही देख सकते हैं। इसके अलावा बहुत से लोगों के पास तो 4K टी.वी. भी नहीं है। उल्लेखनीय है कि रेडी रैड डिजिटल सिनेमा कैमरा एक अमरीकी कम्पनी है जो प्रोफैशनल-ग्रेड डिजीटल सिनेमाटोग्राफी और फोटोग्राफी टूल्स (कैमरों) का निर्माण करती है।
वैपन 
वैपन की बात करें तो इसके पुराने वर्जन में 6K ड्रैगन सैंसर मिलता है लेकिन जो लोग वैपन को खरीदना चाहते हैं उनके लिए नए हीलियम सैंसर की पेशकश की गई है। वैपन 8के में 35.4 MP हाई रेजोल्यूशन सैंसर लगा है जिससे 60 फ्रेम्स प्रति सैकेंड पर 8के (फुल एच.डी. से गुना बेहतर क्वालिटी) पर वीडियो रिकार्डिंग कर सकते हैं। यह 800 एम.बी. प्रति सैकेंड डाटा स्पीड की पेशकश करता है। वैपन 8के को रैड ड्रैगन 8के वी.वी. (विस्टा विजन) पर भी अपग्रेड कर सकते हैं।
एपिक-डब्ल्यू
यह एक छोटा और वैपन 8के के मुकाबले काफी सस्ता है। इसमें भी हीलियम 8K एस35 सैंसर लगा है लेकिन जहां वैपन 8के पर 60 फ्रेम्स प्रति सैकेंड में वीडियो शूट कर सकता है वहीं एपिक-डब्ल्यू 8K रेजोल्यूशन पर 30 फ्रेम्स प्रति सैकेंड में ही वीडियो रिकार्ड कर सकता है।