बेहतरीन फोटोग्राफी में मदद करेंगे यह टिप्स

Punjab Kesari

जालंधरः फैशन और वाइल्ट लाइफ फोटोग्राफी में रुचि रखने वाले युवा इसे अपना पेशन मानते हैं। इस फील्ड में आजकल ज्यादातर लोग क्रिएटीविटी, टेक्निक सिखने के लिए ट्रेनिंग, में डिप्लोमा और पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा भी कर रहें है। जिससे उनका फ्यूचर और ब्राइट हो सके। फोटोग्राफी के लिए सबसे बड़ी चीज ये है कि आपके अन्दर चीजों को परखने की परख होनी चाहिए। कई बार ऐसा देखने को मिलता है की लोगों ने महंगा कैमरा तो ले लिया है मगर उनके द्वारा ली गयी तस्वीर उतनी दमदार नहीं होती। आज हम आपको कैमरा से फोटोग्राफी करने के कुछ टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप अपने कैमरा से बेहतरीन तस्वीरों को कैप्चर कर सकते हैं 

लाइटिंग 

दोस्तों फोटोग्राफी में लाइटिंग का एक विशेष महत्त्व है यदि आप फोटो खींच रहे हों तो लाइटिंग का विशेष ध्यान रखें। मसलन यदि आप पोट्रेट ले रहे हैं तो उसकी लाइटिंग की सेटिंग अलग होगी जबकि लैंडस्केप की लाइटिंग बिलकुल अलग होगी इसी तरह बंद कमरे या स्टूडियो की लाइटिंग भी अलग होगी।

लेंस 

ज्यादातर डीएसएलआर कैमरा यूज करने वाले यूजर इससे लॉन्ग शॉट लेने की कोशिश करते हैं जो उतने अच्छे नहीं आते जितना वो चाहते हैं इसका कारण है कैमरे का लेंस आपको बता दें की बाजार में मिलने वाले ज्यादातर कैमरों में बाई डिफॉल्ट 18-55 लेंस लगा होता है जिसकी फोटो लेने की क्षमता एक निश्चित हद तक होती है ऐसे में यदि आपको लम्बी दूरी के शॉर्ट लेने हैं तो आप हाई ज़ूम लेंस का इस्तेमाल करें जैसे 18 -205, 70-300, 70-480 और 70-640 एमएम लेंसों का इस्तेमाल करें इसके ठीक विपरीत यदि आपको फूल पत्तियों कीटों पानी की बूंदों की तस्वीर लेनी हो तो आप माइक्रो लेंसों जैसे 50 एमएम का इस्तेमाल करें।

ट्राईपॉड 

फोटोग्राफी में ट्राईपॉड का अपना एक अलग ही महत्त्व है यदि आप ट्राईपॉड पर कैमरा नहीं लगा सकते तो आप कभी भी एक सफल फोटोग्राफर नहीं बन सकते। तो अगली बार आप जब भी फोटोग्राफी के लिए जाएं तो अपना ट्राईपॉड जरूर ले कर जाएं और याद रखें की आपका ट्राईपॉड सही तरीके से बैलेंस जरूर हो।

अपर्चर 

जैसा की मैं आपको पहले की बता चुका हूँ फोटोग्राफी में लाइटिंग का एक विशेष महत्व है इसके लिए आपको कैमरा एक विकल्प जिसका नाम अपर्चर होता है प्रदान करता है जिसका काम प्रकाश यानी लाईट को कैमरे में भेजना होता है । तो फोटो खींचते वक़्त इस बात का ध्यान ज़रूर रखें की आपको कितनी लाईट चाहिए इसके लिए आप अपने अपर्चर को अपनी लाइटिंग और ऑब्जेक्ट के अनुसार सेट करें। 

आईएसओ 

आईएसओ सेटिंग फोटोग्राफी का एक अभिन्न्य अंग है यदि आप अँधेरे में तस्वीर ले रहे हैं तो आप अपनी आईएसओ सेटिंग का विशेष ध्यान दें यदि आपने इसपर ध्यान नहीं दिया तो समझ लीजिए आपकी सारी मेहतन बेकार हो सकती हैं। यदि आप कहीं बहार खुले में तस्वीर ले रहे हैं तो पहले तो अपने कैमरा को मैनुअल मोड़ में करिए उसके बाद इसकी आईएसओ सेटिंग को डाउन करिए और यदि आप कमरे या स्टूडियो में फोटो ले रहे हो तो आईएसओ सेटिंग को अप करिएगा।