4K वीडियो कॉलिंग के साथ निगरानी रखने में मदद करेगा यह वैब कैमरा

  • 4K वीडियो कॉलिंग के साथ निगरानी रखने में मदद करेगा यह वैब कैमरा
You Are HereGadgets
Tuesday, August 23, 2016-8:34 AM

जालंधर : स्काइप, गूगल हैंगआऊट्स, स्लैक, फैसटाइम जैसी बहुत-सी सर्विसिज हैं जिससे वीडियो और वॉयस के जरिए बात की जा सकती है। एक नई कम्पनी सोलाबोराट (Solaborate) ने वीडियो कॉलिंग के लिए एक नए डिवाइस को पेश किया है जिससे अलग-अलग प्लेटफार्म पर वीडियो चैट करना आसान हो जाएगा। इस डिवाइस का नाम हैलो (Hello) है।

 

निगरानी रखने में भी काम आएगा

इसमें 130 डिग्री वाइड एंगल लैंस लगा है जो ऊपर-नीचे होता है जिससे कमरे में बैठा हर कोई व्यक्ति कैमरे के फ्रेम में आ जाएगा और माइक्रोफोन वॉयस कमांड को रिकोग्नाइज करने की क्षमता रखता है। सोलाबोराट ने इसमें मोशन सैंसर्स भी लगाए हैं जिससे हैलो सर्वलांस डिवाइस (निगरानी रखने वाला यंत्र) की तरह भी काम करता है। मोशन सैंसर्स के कारण यह किसी के कमरे में दाखिल होने पर अलर्ट भी सैंड करता है।

 

टी.वी. से होता है अटैच

हैलो एक फैंसी वैबकैम है जिसे इस तरह डिजाइन किया गया है कि इसे किसी भी टी.वी. और एच.डी.एम.आई. से अटैच किया जा सकता है। इसमें हाई क्वालिटी पिक्चर के लिए 4के वीडियो सैंसर लगा है। हैलो में वॉयस कमांड के लिए अलग-अलग 4 स्मार्ट माइक्रोफोन्स लगे हैं और क्वार्ड-कोर प्रोसैसर इसके सिस्टम को आराम से चलने में मदद करता है।

 

एप और ब्राऊजर पोर्टल

एप और ब्राऊजर पोर्टल की मदद से यूजर स्टैंडर्ड वैबकैम, लैपटॉप्स, स्मार्टफोन्स और टैबलेट्स पर वीडियो कॉल कर सकता है। वाई-फाई और ब्लूटुथ की मदद से स्मार्टफोन, टैबलेट आदि से कॉल करते समय वीडियो कॉन्फ्रैंसिंग को टी.वी. पर भी शिफ्ट किया जा सकता है।

 

फ्री असैस

फिलहाल इस डिवाइस के लिए फंड इकट्ठा किया जा रहा है। इसके लिए 220,000 डॉलर का लक्ष्य रखा गया है जिसमें से 30,000 डॉलर इकट्ठे कर लिए गए हैं। इसके अलावा स्काइप, फेसबुक मैसेंजर, गूगल हैंगआऊट्स और सिस्को वैबईएक्स के सपोर्ट के लिए यह लक्ष्य 300,000 डॉलर तक रखा गया है। हैलो की कीमत 189 डॉलर है और लाइफटाइम के लिए फ्री असैस मिलेगा। इसकी डिलीवरी दिसम्बर में स्टार्ट हो सकती है।


Latest News