फेसबुक पर लग सकता है 1.17 करोड़ डॉलर का जुर्माना

  • फेसबुक पर लग सकता है 1.17 करोड़ डॉलर का जुर्माना
You Are HereBusiness
Friday, July 29, 2016-11:51 AM
जालंधरः लोकप्रिय सोशल नेटवर्किंग कंपनी फेसबुक पर अदालत का एक आदेश नहीं मानने के संबंध में ब्राजील में 1.17 करोड़ डॉलर का जुर्माना लग सकता है।
 
ब्राजील के अमेजन्स राज्य की अदालत ने बुधवार को बताया कि आपराधिक जांच के लिए कंपनी की मैसेजिंग सर्विस व्हाट्सएप्प के यूजरों से संबंधित आंकड़े उपलब्ध कराने के आदेश को नहीं मानने के कारण यह जुमार्ना लगाया जा सकता है। इसके लिए कंपनी की 1.17 करोड़ डॉलर की संपत्ति जब्त की जा सकती है। 
 
यह आदेश देने वाले प्रोसेक्यूटर अलेक्जैंडर जबुर ने कहा कि फेसबुक ने अदालत का आदेश नहीं मानकर ब्राजील के संवैधानिक संस्थानों विशेषकर अदालत एवं पुलिस का अपमान किया है। हालांकि, इस आदेश पर फेसबुक के किसी प्रतिनिधि की टिप्पणी अभी प्राप्त नहीं हो पाई है। अदालत ने फेसबुक के उस तर्क को खारिज कर दिया था जिसमें उसने यूजरों के आँकड़ों की जिम्मेदारी अमेरिका एवं आयरलैंड स्थित टेलीफोन एवं इंटरनेट सेवा प्रदाताओं की होने की बात करते हुये कहा था कि इसकी उपलब्धता के लिए अंतरराष्ट्रीय सहयोग की आवश्यकता है।  
 
उल्लेखनीय है कि पिछले साल दिसंबर के बाद से ब्राजील में व्हाट्सएप्प पर तीन बार राष्ट्रव्यापी प्रतिबंध लगाया जा चुका है। हाल ही में पिछले सप्ताह रियो डी जेनेरियो की अदालत ने स्थानीय सेवा प्रदाताओं को देश भर में व्हाट्सएप्प की सेवाएँ तबतक बंद करने का आदेश दिया था जबतक फेसबुक जांच के लिए अपेक्षित आँकड़े उपलब्ध नहीं कराती है। हालांकि, सुप्रीम कोर्ट केे प्रेसीडेंट रिकार्डो लीवांडोव्सकी ने उसी दिन पुन: सेवा बहाल करने का आदेश दे दिया था।
 
 

 


Latest News