Android Nougat ये फीचर्स बनाएंगे एंड्रॉयड फोन्स को और भी बेहतर

  • Android Nougat ये फीचर्स बनाएंगे एंड्रॉयड फोन्स को और भी बेहतर
You Are HereGadgets
Wednesday, August 24, 2016-7:23 AM

जालंधर : गूगल के मोबाइल ऑप्रेटिंग सिस्टम का नया वर्जन लांच होने में अभी कुछ समय (सितम्बर में हो सकता है लांच) बाकी है लेकिन सर्च जायंट ने एंड्रॉयड 7.0 नोगट का फाइनल वर्जन पेश कर दिया है। फिलहाल यह बीटा वर्जन के तौर पर पेश किया गया है और नैक्सस 5एक्स, नैक्सस 6पी, नैक्सस 9, नैक्सस प्लेयर और पिक्सल सी के लिए है। फिलहाल इस बारे में कोई जानकारी नहीं है कि यह अन्य डिवाइसिस में कब तक लांच किया जाएगा। हालांकि इस अपडेट में बहुत से ऐसे फीचर्स दिए गए हैं जो स्मार्टफोन को कूल बनाते हैं,जैसे - 

  

Google Assistant  

नया असिस्टैंट सॉफ्टवेयर (गूगल नाऊ) बेहतरीन तरीके से काम करता है जिससे रेस्तरां और टेबल बुक करने जैसे कार्यों में आसानी होगी। उल्लेखनीय है कि हाल ही में इस फीचर के बारे में जानकारी भी लीक हुई थी। 

 

Multiwindow

दो एप्स को एक ही समय पर इस्तेमाल करना एंड्रॉयड 7.0 में आम हो जाएगा। मल्टीविंडो की मदद से यूजर एप्स को स्प्लिट कर सकता है। हालांकि सैमसंग और एल.जी. के फोन्स में यह फीचर पहले से ही मौजूद है  इस फीचर से एक समय में यूट्यूब और मेल व अन्य मैसेज को देखा जा सकेगा।

 

Doze on the Go

एंड्रॉयड 6.0 मार्शमैलो वर्जन में डोज फीचर को पेश किया गया था जोकि एक बैटरी सेविंग फीचर है जिससे बैकग्राऊंड में रन करने वाली एप्स बंद हो जाती हैं। ‘डोज ऑन दी गो’ भी ठीक वैसा ही है।  इसके अलावा गूगल प्रोजैक्ट स्वैल्ट फीचर पर भी काम कर रही है जो एंड्रॉयड में इस्तेमाल होने वाली एप की मैमोरी को कम करेगा।

 

Reply in a notification

नोटिफिकेशन सैंटर से ही मैसेज को रिप्लाई करने में मदद मिलेगी। मैसेज आने पर छोटा-सा अलर्ट आएगा और इस पर क्लिक कर मैसेज का रिप्लाई किया जा सकेगा। यह फीचर आई.ओ.एस. में पेश किए गए फीचर जैसा ही है।

 

Instant Apps

इंस्टैंट एप्स की मदद से यूजर को कुछ एप्स को इस्तेमाल करने के लिए डाऊनलोड करने की जरूरत नहीं होगी और एंड्रॉयड में यह फीचर डिजिटल पेमैंट के लेन-देन दौरान लाभकारी साबित होगा। 


Latest News