इन फीचर्स के कारण आप भी पसंद करने लगेंगे Windows 10

  • इन फीचर्स के कारण आप भी पसंद करने लगेंगे Windows 10
You Are HereGadgets
Friday, April 15, 2016-10:28 AM

जालंधर : विंडोज 10 को लांच हुए एक साल हो चुका है और हाल ही में कम्पनी ने विंडोज 10 यूजर्स के लिए फ्री एनिवर्सरी अपडेट भी पेश किया था। जिस तरह विंडोज 7 लोगों के दिलों पर छाई हुई है, ठीक उसी तरह विंडोज 10 भी बेहद लोकप्रिय हो गई है और इसका कारण यह है कि इसका इंटरफेस विंडोज 7 और विंडोज 8 जैसा है। इसके साथ ही विंडोज 10 में कुछ ऐसे फीचर्स दिए गए हैं जिन्हें आप भी पसंद करेंगे और इन फीचर्स को जानने के बाद आप पी.सी. में भी विंडोज 10 इंस्टाल करने के बारे में सोचेंगे। आइए जानते हैं इन फीचर्स के बारे में -
एक ही जगह पर है सब कुछ:
इसमें विंडोज 8.1 की तरह मेन्यू स्क्रीन और डिस्प्ले अलग-अलग नहीं है। विंडोज 10 में स्टार्ट मेन्यू आईकन दिया गया है और इस कस्टमाइजेबल मेन्यू में विंडोज 7 की तरह सारे एप्स एक ही जगह पर दिखाई देते हैं।
मोबाइल एप्स भी चला सकते हैं:
स्मार्टफोन में दिए गए सारे एप्स लैपटॉप और डैस्कटॉप पर भी चल सकते हैं। स्टार्ट मेन्यू में विंडोज स्टोर आईकन पर क्लिक कर आप इसमें से किसी भी एप को ढूंढ सकते हैं। उदाहरण के लिए अगर आपको स्मार्टफोन एप का इस्तेमाल विंडोज 10 मशीन पर करना है तो स्टोर पर जाकर एप डाऊनलोड कर सकते हैं और इसके लिए अलग से कोई एप्लीकेशन डाऊनलोड करने की जरूरत भी नहीं है। 
उच्च स्तर की सुरक्षा: 
जहां तक पी.सी. को प्रोटैक्ट करने की बात है तो विंडोज 10 सबसे बेहतरीन है। विंडोज 10 में यूजर अपने चेहरे को भी पासवर्ड बना सकता है। पिन और फिंगरप्रिंट जैसे पासवर्ड का इस्तेमाल तो किया ही जा सकता है। इसके अलावा यूजर अपनी पसंदीदा फोटो की मदद से विजुअल पासवर्ड और पासवर्ड के रूप में 3 मोशन जैस्चर का इस्तेमाल भी कर सकता है।
सब कुछ है माइक्रोसॉफ्ट:
अगर आप चेहरे की पहचान करने वाला पासवर्ड भी इस्तेमाल नहीं करना चाहते तो आप माइक्रोसॉफ्ट अकाऊंट की जानकारी का इस्तेमाल पासवर्ड के रूप में कर सकते हैं।  


Latest News