अगर फेसबुक पर किया ये काम, तो हो जाएंगे ब्लॉक

  • अगर फेसबुक पर किया ये काम, तो हो जाएंगे ब्लॉक
You Are HereGadgets
Thursday, July 21, 2016-4:44 PM

जालंधरः सोशल नैटवर्किंग साइट पर फेसबुक पर ज्यादातर यूजर्स द्वारा फोटो शेयर करना, वीडियोस अपलोड करना, दूसरों की फोटोस पर लाइक और कुमैंट करना कोई बड़ी बात नहीं है । लेकिन फेसबुक पर कुछ ऐसी चीजें भी मौजूद है जिन को शेयर करने पर आपका अकाउंट कुछ घंटों या कुछ दिनों के लिए ब्लाक हो सकता है। आइए जानते हैं किन चीजों से रहना चाहिए यूजर्स को सावधानः-

 

किसी ग़ैर कानूनी फोटो को शेयर करनाः-

हाल ही में हाथ में मछली को पकड़े एक बच्चें की फोटो वायरल हुई थी जिस को फेसबुक पर शेयर करने या किसी को फॉरवर्ड करने के साथ 72 घंटों (तीन दिन) के लिए अकाउँट ब्लाक हो जाता था। ऐसा इस लिए होता था क्योंकि उस फोटो में बच्चो के कुछ प्राईवेट हिस्सों को दिखाया गया था जो बलर किए गए थे और यह गैरकानूनी है। इस लिए अकाउंट ब्लाक किया जाता था।

 

जरूरत से अधिक मैसेज करनाः- 

फेसबुक की हेल्प पेज पर ब्लाकिंग पॉलिसी के अनुसार कोई भी यूजर कम समय में ज़्यादा लोगों को मैसेज करता है और मेसेज पढ़ने वाले की तरफ से अनवैल्कम मार्क करने पर अकाउंट को ब्लाक कर दिया जाता है। 

 

हेट स्पीच पोस्ट करनाः- 

फेसबुक पॉलिसी के अनुसार किसी की तरफ से कंम्यूुनिटी ग्रुप के विरुद्ध हेट स्पीच पोस्ट करने पर अकाउंट को कुछ घंटो के लिए ब्लाक कर दिया जाता है। 

 

 

गलत या विरोधजनक पोस्ट अपलोड करनाः- 

फेसबुक वार्निंग पॉलिसी मुताबिक किसी भी ऐसी पोस्ट या वीडियो जिस में ड्रग का प्रयोग, न्यूडिटी या कोई अब्यूज़िव कंटैंट शेयर करने पर अकाउंट को ब्लाक किया जा सकता है।

 

बार-बार पोक करनाः-

फेसबुक पर लोगों को बार-बार पोक कर परेशान करने वालों के अकाउंट को भी ब्लाक किया जा सकता है। 

 

लिमिट से ज़्यादा ग्रुप में शामिल होनाः- 

फेसबुक किसी भी यूजर को अधिक से अधिक 200 ग्रुप में शामिल करने की आज्ञा देती है इस से ज़्यादा ग्रुप में शामिल होने पर फेसबुक अकाउंट ब्लाक किया जा सकता है। 


Latest News