चैट के साथ-साथ फेसबुक मैसेंजर पर लें chess का मजा, जानिए कैसे

  • चैट के साथ-साथ फेसबुक मैसेंजर पर लें chess का मजा, जानिए कैसे
You Are HereGadgets
Tuesday, February 9, 2016-5:56 PM

जालंधरः सोशल नैटवर्किंग साइट फेसबुक ने अपने मैसेंजर एप्प पर चेस के शौकीनों के लिए एक नया फीचर पेश किया है। अगर आप भी चेस खेलने के शौकीन हैं तो अब आपको कंप्यूटर में चेस का एप्प इंस्टॉल करने की जरुरत नहीं होगी। क्योंकि आप फेसबुक मैसेंजर पर ही अपने दोस्तों के साथ ऑनलाइन चेस खेल सकते हैं।

फेसबुक का यह हिडेन फीचर हे लेकिन वाकई काम का है। इसके लिए किसी थर्ड पार्टी एप्प की जरुरत नहीं होती। आपको फेसबुक चैट बॉक्स में "@fbchess play" टाइप करना है। एंटर दबाते ही आपको यहां एक छोटा चेस बोर्ड दिखेगा। जिसकी तरफ व्हाइट होगा, वह शख्स अपनी पहली चाल चलेगा। इतना ही नहीं यहां से आप खेलने के तरीके भी जान सकते हैं. इसके लिए आपको चैटबॉक्स में "@fbchess help टाइप करना होगा।

यहां आपको सारे कमांड्स दिखेंगे जिनकी मदद से आप चेस खेल सकते हैं। चेस बोर्ड में Undo बटन भी है जिससे चाल वापस ली जा सकती है। इस तरह चेस खेलना काफी आसान है और इससे आपके सिस्टम का ज्यादा डेटा भी खर्च नहीं होगा। इस गेम में आप अपने दोस्त यानी आप जिसके साथ चेस खेल रहे हैं, उससे बातचीत भी कर सकते हैं। इस दौरान आपका गेम वहीं रहेगा जहां आपने आखिरी चाल चली थी।


Latest News