इस टैक्नोलाॅजी से एक सप्ताह तक चलेगी स्मार्टफोन्स की बैटरी

  • इस टैक्नोलाॅजी से एक सप्ताह तक चलेगी स्मार्टफोन्स की बैटरी
You Are HereGadgets
Saturday, February 13, 2016-7:17 AM

जालंधर : स्मार्टफोन्स के शुरूआती दौर से लेकर अब तक इसमें बहुत बदलाव आया है लेकिन जब बात बैटरी लाइफ की आती है तो अभी भी स्मार्टफोन पीछे रह जाता है। हालांकि क्विक चार्जिंग तकनीक से स्मार्टफोन जल्दी चार्ज हो जाता है लेकिन अभी तक कोई ऐसा हल नहीं निकला है जिससे स्मार्टफोन्स की बैटरी लाइफ बढ़ जाए। शायद इस साल या आने वाले सालों में यह समस्या भी ठीक हो जाए। इस नई की मदद से फोन की बैटरी लाइफ बढ़ाने का दावा किया गया है और एक बार चार्ज करने पर यह एक सप्ताह तक चल सकती है।

बढ़ती मांग के कारण 27 साल पुरानी ब्रिटिश कम्पनी ने क्लीन पावर टैक्नोलाॅजी से इसका जवाब दिया गया है। यह कम्पनी उभरते हुए स्मार्टफोन्स निर्माताओं के साथ साझेदारी कर मोबाइल डिवाइसिस में हाईड्रोजन फ्यूल सेल टैक्नोलाॅजी का इस्तेमाल करेगी जिससे एक चार्ज पर बैटरी लाइफ बढ़ जाएगी। फार्च्यून की रिपोर्ट के मुताबिक हाईड्रोजन फ्यूल सेल परम्परागत लिथियम आयन बैटरियों की तरह काम नहीं करते जो फोन को चलाने के लिए हर बार इलैक्ट्रोड्स को रिचार्ज करते हैं।

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि यह टैक्नोलाॅजी बैटरी लाइफ तो बढ़ाएगी ही साथ में हाईड्रोजन फ्यूल सेल की मदद से बैकअप पावर भी मिलेगा। मगर अधिक पावर के लिए इसमें गैस की जरूरत पड़ेगी और डिवाइस में ज्यादा हाईड्रोजन डालना होगा।

कम्पनी ने बोइंग की मदद से 2008 में एयरप्लेन के लिए फ्यूल सेल को विकसित किया था और 2010 में लंदन की सड़कों पर फ्यूल सेल हाईब्रिड ब्लैक कैब की मदद की थी।


Latest News