स्मार्ट Shorts रखेगी आपकी सेहत का ख्याल

  • स्मार्ट Shorts रखेगी आपकी सेहत का ख्याल
You Are HereGadgets
Thursday, October 8, 2015-10:35 PM

जालंधर : रनिंग करते समय आप स्मार्टबैंड और रनिंग वॉच, एप की मदद से दूरी, गति और हार्ट रेट को चैक कर सकते हैं, लेकिन ये कैसे पता चलेगा कि आपकी बॉडी असल में कैसे कार्य करती है? इसीलिए रनिंग करते वक्त पहनने वाली शॉर्ट्स बनाई है। मर्दों और औरतों के लिए बनाई गई Lumo Run नाम की इस रनिंग शॉर्ट्स की मदद से यूजर हिप्स और पैल्विस मूवमैंट को माप सकता है।

Lumo Lift बनाने वालों ने इसका निर्माण किया है, यह स्मार्ट शॉर्ट्स शरीर के ऊपरी हिस्से की मूवमैंट, ऊपरी बॉडी की स्थिति और रीढ़ की हड्डी के बारे में बताती है। Lumo Run में वही सैंसर्स दिए गए हैं जिनका प्रयोग Lift में किया गया है। रनिंग करते वक्त चोटें और बीमारियां हिप्स सें शुरू होती हैं और इसलिए कम्पनी का ध्यान इसी पर केंद्रित है।

मर्दों के लिए लूज (ढीला) स्टाइल शॉर्ट्स और महिलाओं के लिए टाइट फिटिंग कैप्री के साथ आने वाले इस पहनने योग्य डिवाइस में कमर पर छोटा-सा एक्सेलरोमीटर और गायरोस्कोप सैंसर दिया गया है। ये सैंसर्स प्रत्येक कदम पर ताल, उछाल, ब्रेक लगाना, पैल्विस रोटेशन, प्रगति और जमीन से सम्पर्क आदि की जानकारी देते हैं।

इस्तेमाल के वक्त Lumo Run डाटा को iOS एप की मदद से लाइव ऑडियो कोचिंग देता है ताकि परफार्मैंस बेहतर हो सके और चोट से बचा जा सके। फिलहाल अभी इस डिवाइस के साथ कम्पैटेबल एंड्रायड एप उपलब्ध नहीं है। अगर आप अपने स्मार्टफोन के साथ दौडऩा पसंद नहीं करते तो आप रनिंग के बाद डाटा को सिंक भी कर सकते हैं ताकि अगली बार आप रनिंग स्किल्स में सुधार कर सकें।

रियल-टाइम कोचिंग
Lumo Run एप किसी कोच के रूप में कार्य करता है जो हर बार दौड़ लगाने पर आपको परफार्मैंस का चार्ट देता है। जब आप नए वर्कआऊट को एप में सैट कर देते हैं तो एप आपको विभिन्न पहलुओं पर काम करने के उद्देश्यों से मार्गदर्शन करता है। यह भागने की दूरी को भी ट्रैक करता है और बताता है कि कैसे आप प्रत्येक वर्कआऊट के बाद स्थानांतरण करते हैं।

शॉर्ट्स और इसमें लगे सैंसर दोनों को धोया जा सकता है। सैंसर को चाॄजग के वक्त शॉर्ट्स से बाहर भी निकाला जा सकता है और Lumo के मुताबिक इसकी बैटरी एक महीने तक चल सकती है।

कीमत और उपलब्धता
Lumo Run शॉर्ट्स अब प्री-आर्डर के लिए उपलब्ध हैं, जिसकी मर्दों वाले मॉडल की कीमत 99 डॉलर (लगभग 6,440 रुपए) और महिलाओं वाले मॉडल की कीमत 119 डॉलर (लगभग 7,740 रुपए) है और यह रियायती कीमत है।

इसकी शिपिंग मार्च 2016 में शुरू की जाएगी जिसकी रिटेल कीमत 149 डॉलर (लगभग 9,700 रुपए) (मर्दों के लिए) और 169 डॉलर (11 हजार रुपए) (महिलाओं के लिए) होगी। अगर इसे फिटनैस ट्रैकर के तौर पर देखा जाए तो यह कीमत ’यादा नहीं है जो किसी कोच की तरह आपका साथ देता है। फिलहाल अभी यह जानकारी उपलब्ध नहीं है कि यह डिवाइस भारत में देखने को मिलेगा या नहीं।


Latest News