मंगल पर बस्तियां विकसित करने की खातिर नासा ने चुनीं 6 कम्पनियां

  • मंगल पर बस्तियां विकसित करने की खातिर नासा ने चुनीं 6 कम्पनियां
You Are HereGadgets
Thursday, August 11, 2016-11:32 AM

वॉशिंगटन : नासा ने मंगल पर भविष्य में भेजे जाने वाले मानव मिशनों के लिए बस्तियां विकसित करने में मदद के लिए छह अमरीकी कम्पनियों का चयन किया है। नासा ने बताया कि रिहाइश प्रणालियां (हैबिटेशन सिस्टस) मनुष्यों को सुरक्षित स्थान मुहैया कराएगी जब हम मंगल के लिए हमारी यात्रा की खातिर धरती से अलग जाएं। 

अमरीकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के ‘एडवान्स्ड एक्सप्लोरेशन सिस्टस’ के निर्देशक जेसन क्रूजैन ने बताया ‘‘नासा में मंगल की यात्रा सहित मानव को अंतरिक्ष में भेजने की योजना का विस्तार हो रहा है और हम नवाचार, कौशल तथा सरकारी एवं निजी दोनों क्षेत्रों के ज्ञान का उपयोग कर रहे हैं।’’ क्रूजैन ने बताया कि मानव मिशन के लिए अंतरिक्ष प्रक्षेपण प्रणाली (एसएलएस) राॅकेट एवं आेरियन कैप्सूल से आगे जा कर लम्बी अवधि तक वहां बस्तियों तथा अंतरिक्ष में रहने तथा अनुसंधान की जरूरत है।

उन्होंने बताया कि हम अंतरिक्ष में बस्तियों पर खास ध्यान दे रहे हैं जहां मानव रहें और पृथ्वी से मालवाहक आपूर्ति के बिना महीनों या सालों तक स्वतंत्र रूप से काम कर सकें। नासा द्वारा चयनित कम्पनियां बिगेलो एयरोस्पेस, बोइंग, लॉकहीड मार्टिन, ऑर्बिटल एटीके, सीएरा नेवाडा कारपोरेशन्स स्पेस सिस्टस आेर नैनोरैक्स हैं।


Latest News