आपकी कार को Hack होने से बचाएगा यह नया सिस्टम

  • आपकी कार को Hack होने से बचाएगा यह नया सिस्टम
You Are HereGadgets
Tuesday, August 23, 2016-5:06 PM

जालंधर : हैकिंग सिर्फ कम्प्यूटर, इंटरनैट, स्मार्टफोन्स तक ही सीमित नहीं रह गई है। कुछ समय पहले ऐसे हैकर की जानकारी सामने आई थी जिसने कारों को हैक कर लिया इसलिए वैज्ञानिकों ने एक ऐसे सिक्योरिटी प्रोटोकाॅल का निर्माण किया है जो स्मार्ट कारों जिनमें ग्लोबल पोजीशनिंग सिस्टम (जी.पी.एस.), ब्लूटुथ और इंटरनैट कनैक्शन होता है, को हैक करने से रोकता है।

इस सिक्योरिटी प्रोटोकाॅल को बनाने वाले अमरीकी यूनिवर्सिटी अरकांसास के शुशैंग यू ने कहा कि कार के कंट्रोलर एरिया नैटवर्क (इंटरनैट कनैक्टिड) को हैक करने के बाद हैकर आसानी से आपकी कार को कंट्रोल कर सकता है, जो कि बिल्कुल सुरक्षित नहीं है। जैकरी किंग और शुशैंग यू ने मिलकर ऐसा सिक्योरिटी प्रोटोकाॅल तैयार किया है जो स्मार्ट कारों को हैक होने से बचाएगी। यह सिक्योरिटी प्रोटोकोल कंट्रोलर एरिया नैटवर्क को प्रोटैक्ट करता है जिससे कोई भी कार को हैक न कर सके।

यह 2 तरीकों से कार के कंट्रोलर एरिया नैटवर्क को प्रोटैक्ट करता है। पहले यह ओथैंटीकेशन कोड को नैटवर्क के ज़रिए जनरेट करता है और उन मैसेजिस को ओथैंटीकेट करता है और ओथैंटीकेशन कोड्स की मदद से सिस्टम वैलिड मैसेज और अटैकर के मैसेज के बीच वाले फर्क को पता लगाता है। दूसरे तरीको में सिस्तम हैकर की तरफ से बार-बार की गई कोशिशों को नोट करता है।


Latest News