पीठ दर्द को कम करेगी SMART SHIRT

  • पीठ दर्द को कम करेगी SMART SHIRT
You Are HereGadgets
Monday, October 5, 2015-10:38 PM

जालंधर : तकनीक ने हमें बहुत सी सुविधाएं दी हैं और इन सुविधानों ने बीमारियों को भी जन्म दिया है। हर रोज डिस्प्ले स्क्रीन के सामने कई घंटे काम करने और गलत तरीके से चलने और बैठने के कारण अगर आप किसी भी प्रकार की पीठ दर्द का सामना कर रहे हैं तो यह दर्द ज्यादा दिनों तक नहीं होगा। अब एक ऐसी टैक्नॉलाजी को विकसित किया गया है जो आपका यह दर्द कम कर देगी। Adela Health ने हाल ही में TruPosture को पेश किया है।

TruPosture एक प्रकार की शर्ट है जिसे इस प्रकार से डिजाइन किया गया है कि यह शर्ट आपके बैठने के तरीके में सुधार कर पीठ के दर्द को कम करने में मदद करे। बैठने की सही स्थिति के बारे में पड़ कर कुछ लोग थोड़ा सीधा होकर बैठने की कोशिश भी करते हैं और TruPosture को बनाने के पीछे का आईडिया भी यही है।

इस लेटैस्ट पहनने योग्य डिवाइस में ब्रीथएबल (सांस ले सकने वाला) स्ट्रैच हो सकने वाले मैटीरियल को धोया भी जा सकता है और इसमें नेनो सैंसर्स को एम्बेडेड किया गया है। इन सैंसर्स को इस तरह डिजाइन किया गया है कि यह रीढ़ की हड्डी की चाल के आधार पर आधा डिग्री तक की एक्यूरेसी को भी मापता है। रीढ़ की हड्डी की चाल को मापने के बाद सैंसर्स यूजर को रियल टाइम में फीडबैक (प्रतिक्रिया) भी भेजते हैं।

TruPosture रीढ़ की हड्डी के झुकाव को डिटैक्ट करता है और उस जगह पर वाइब्रेशन करता है जहा से रीढ़ की हड्डी मुड़ी हुई हो ताकि यूजर सीधा होकर बैठ सके। इससे धीरे-धीरे रीढ़ की हड्डी का दर्द और थकान कम होगी। सेन्सोरिया स्मार्ट रनिंग सिस्टम की तरह शारीरिक निगरानी और प्रतिक्रिया TruPosture का की-फीचर है लेकिन फिटनैस डाटा को ट्रैक करने की जगह TruPosture का ध्यान मांसपेशियों और रीढ़ की हड्डी पर केंद्रित होता है।

इसके अलावा TruPosture में ब्लूटूथ कनैक्टिविटी फीचर भी दिया गया है जो डाटा को मापकर TruPosture एप तक पहुंचाता है। जहां तक डिवाइस और एप के बीच तालमेल की बात है तो TruPosture एप iOS, एंड्रायड और विंडोज स्मार्टफोन्स के साथ कनैक्ट किया जा सकता है। TruPosture इस्तेमाल करने वाला रियल टाइम रीढ़ की हड्डी की ग्राफिकल प्रतिक्रिया देखने के साथ व्यक्तिगत प्रगति को भी ट्रैक कर सकता हैं।

TruPosture के अतिरिक्त मोड्स से यूजर को खड़े होने की सही स्थिति और कस्टम गतिविधियों के बारे में मदद करता है। वर्तमान में TruPosture स्मार्ट शर्ट Indiegogo अभियान के तहत 50,0000 अमरीकी डॉलर जुटाने का विषय है ताकि इसे बनाने वाले एक व्यक्ति के लिए इसे 99 डॉलर में उपलब्ध करवा सकें। यह कीमत रिटेल कीमत से 50 प्रतिशत तक कम है। यह स्मार्ट शर्ट मर्दों और औरतों के लिए अलग-अलग साइज और रंगों में उपलब्ध होगी। अगर TruPosture का प्रोडक्शन और क्वालिटी चैकिंग समय के मुताबिक ठीक से चलता रहा तो मई 2016 तक इस स्मार्ट शर्ट की शिपींग शुरू हो सकती है।


Latest News