स्मार्ट टैटू के साथ कंट्रोल होगा स्मार्टफोन

  • स्मार्ट टैटू के साथ कंट्रोल होगा स्मार्टफोन
You Are HereGadgets
Tuesday, August 16, 2016-12:23 PM

जालंधर: तकनीक को नई बुलंदियो तक ले जाना आसान काम नहीं है। इस लिए नए आइडिया, बेहतर तकनीक और खुली सोच की ज़रूरत है। पी. एच. डी. किए कुछ विद्यार्थियों ने भी ऐसी सोच का प्रयोग करते हुए एक कॉंसेप्ट पेश किया है जिस के साथ आप अपनी बाजू को टच पैड की तरह इस्तेमाल कर सकते हो। देखने में तो यह टेम्पररी टैटू जैसा लगता है परन्तु यह भविष्य में कई तरह कर काम कर सकता है। आइए जानते हैं इस टैटू तकनीक बारे:

 

DuoSkin: एम. आई. टी. के विद्यार्थियों की तरफ से माइक्रोसॉफ्ट रिसर्चरों ने मिल कर डूयो स्किन तैयार की गई है। रिसर्चरों का कहना है कि यह एक टैम्परेरी टैटू की तरह है, जिस को ग्राफिक सॉफ्टवेयर की मदद के साथ डिज़ाइन तैयार कर चमड़ी पर लगाया जाता है। इस टैटू पर सोने की पर्त इस को इलैक्ट्रीसिटी के साथ कंडकटिव बना देती है। एन.एफ. सी. (नेयरफीस्ड कम्यूनिकेशन) की मदद के साथ इस को डिवाइसिस के साथ कुनैकट किया जा सकता है। एम. आई. टी. की तरफ से दिखाए गए डैमो में टैटू पर ऐल्ल. ई. डी. लाईट्स भी अटेच की गई थीं। इस टैटू को ट्रैक पैड की तरह इस्तेमाल करा जा सकता है। 

 

यह कॉंसेप्ट नया नहीं है, इससे पहले 2010 में कारनिगी मेलन यूनिवर्सिटी के विद्यार्थियों ने माइक्रोसॉफ्ट रिसर्चरों के साथ कुलैबोरेट कर 'स्किन पट' तरह का कॉंसेप्ट तैयार किया था। यह डिवाइसिस महँगी था और इस जैस्चर फिंगर इन्पुट कैनवस की तरह काम करती थी। यह तकनीक ज़्यादा महंगी होने के कारण ज़्यादा कारगर साबित नहीं हो सकी। डूयो स्किन सस्ती और ज़्यादा कारगर है, जिस करके भविष्य में इस वेअरबल्स में इस तकनीक को बख़ूबी इस्तेमाल किया जा सकता है।


Latest News