स्कूटर क्षेत्र की ‘टैस्ला’ कही जाने वाली कम्पनी ने खेला बड़ा दाव

  • स्कूटर क्षेत्र की ‘टैस्ला’ कही जाने वाली कम्पनी ने खेला बड़ा दाव
You Are HereGadgets
Saturday, August 6, 2016-10:01 AM
जालंधर : स्कूटर क्षेत्र की टैस्ला मानी जाने वाली कम्पनी अब ग्लोबल हो गई है। ताइवानी स्टार्टअप कम्पनी गोगोरो (Gogoro) ने इलैक्ट्रिक स्कूटर को ताइवान से दूर यूरोप में पेश किया है। कम्पनी ने कूप (Coup) के साथ सांझेदारी की है जो बॉश की सहायक कम्पनी है। इस सांझेदारी के तहत कम्पनी ने 200 इलैक्ट्रिक स्कूटरों को बर्लिन में उतारा है। इस स्कूटर को 21 वर्ष व उससे ज्यादा की उम्र के व्यक्ति जिनके पास लाइसैंस है, किराए पर खरीद सकते हैं। 
 
ताइवान के बाद बर्लिन ऐसी पहली जगह जहां पर गोगोरो के स्मार्ट स्कूटर उपलब्ध हुए हैं जिससे कहा जा सकता है कि कम्पनी आने वाले समय में इसे अन्य देशों में भी पेश करेगी। आइए इस स्कूटर के कुछ खास फीचर्स पर नजर दौड़ाते हैं -
 
गोगोरो स्मार्ट स्कूटर की इलैक्ट्रिक रेंज बेहतरीन है। रिमूवेबल बैटरी पर चलने वाला यह स्कूटर एक बार चार्ज करने पर 60 मील (96.5 कि.मी.) तक की दूरी तय कर सकता है। इसके हैंडल बार में डिजिटल डैशबोर्ड पर रंगीन डिस्प्ले के साथ राइडर को जरूरी चीजों के बारे में जानकारी मिलती है।
 
अगर आपके पास यह स्मार्ट स्कूटर है तो यूजर इस इलैक्ट्रिक व्हीकल को अपने स्मार्टफोन के साथ कनैक्ट करके कुछ फीचर्स को कंट्रोल कर सकेंगे। गोगोरो एप्प की मदद से हैडलाइट्स और टेललाइट्स को कस्टोमाइज भी किया जा सकता है। उदाहरण के तौर पर जब यूजर इस स्कूटर को स्टार्ट करता है तो इसकी लाइट्स को बार-बार ङ्क्षब्लक करवा सकता है।
 
स्मार्ट-फोन एप की मदद से राइडर स्कूटर की मोटर को मॉनिटर भी कर सकता है। कार शेयरिंग सर्विसस की तरह इस स्मार्ट स्कूटर को बर्लिन में रहने वाले 3 यूरो (लगभग 223 रुपए) में 30 मिनट और 20 यूरो (लगभग 1,487 रुपए) खर्च कर पूरा दिन चला सकते हैं।
 
गोगोरो के इलैक्ट्रिक स्कूटर का यह बिजनैस मॉडल कम्पनी द्वारा ताइवान में ऑप्रेट किए जाने वाले मॉडल से अलग है जहां पर लोग 4,000 डॉलर (लगभग 2,67,100 रुपए) में इसे खरीद सकते हैं और मैंम्बरशिप के पैसे अदा कर कम्पनी के किसी भी चाॄजग स्टेशन से इसे चार्ज कर सकते हैं। बर्लिन में कोई बैटरी स्वाइपिंग स्टेशन नहीं है। हालांकि जहां पर इसे रखा जाएगा, कूप वहां जाकर इसकी बैटरी स्वैप करेगी।
ताइवान में पेश किए गए इस स्कूटर की टॉप स्पीड 59 मील (लगभग 95 कि.मी.) प्रति घंटा है जबकि बर्लिन में इसकी टॉप स्पीड 27 मील (43.45 कि.मी.) रखी गई है।
 

Latest News