Whatsapp ने बदली पॉलिसी: FB को दे रहा है यूजर की इन्फॉर्मेशंस

  • Whatsapp ने बदली पॉलिसी: FB को दे रहा है यूजर की इन्फॉर्मेशंस
You Are HereGadgets
Friday, August 26, 2016-12:09 PM

जालंधर: दुनिया भर में सबसे लोकप्रिय सोशल मैसेजिंग एप्प व्हाट्सएप्प लगातार अपने मैसेजिंग प्लेटफार्म के लिए नए-नए अपडेट पेश करती रहती है । इस बार व्हाट्सएप्प ने अपनी ग्लोबल प्राइवेसी पालिसी में बदलाव किया है जिसके तहत वह अब अपने यूजर्स के फोन नंबर अपनी पैतृृक कंपनी फेसबुक को उपलब्ध कराएगी। यह जानकारी व्हाट्सएप्प के प्रवक्ता ने दी है। प्रवक्ता ने कहा कि इस कदम से जहां फेसबुक को अपने मंच पर और लक्षित विज्ञापन देने में मदद मिलेगी वहीं व्हाट्सएप्प ‘विज्ञापन रहित’ बना रहेगा।  

 

उन्होंने कहा कि फेसबुक ने 2014 में व्हाट्सएप्प का अधिग्रहण कर लिया था। उसके बाद से उसने अपनी निजता नीति में पहली बार बदलाव किया है। निजता अधिकार की वकालत करने वाले कार्यकर्ताआें ने इस बात पर चिंता जताई है कि फेसबुक डाटा के लिए व्हाट्सएप्प यूजर्स के एकाउंट में तांकझांक करेगी। हालांकि दोनों कंपनियों का कहना है कि व्हाट्सएप्प एक अलग यानी स्वतंत्र कंपनी के रूप में परिचालन करेगी और उसके उपयोक्ताआें के डाटा, उनकी सहमति के बिना आपस में साझा नहीं किए जाएंगे।  

 

व्हाट्सएप्प के दुनिया भर में एक अरब से अधिक उपयोक्ता हैं जिनमें से एक बड़ा हिस्सा भारत से आता है। प्रवक्ता ने कहा कि व्हाट्सएप्प अपने उपयोक्ताआें के मोबाइल नंबर व डिवाइस यानी मोबाइल आदि की जानकारी फेसबुक के साथ साझी करेगी।  


Latest News