सैल्फी ड्रोनः आसानी से पॉकेट में आ जाएगा डॉबी

Punjab Kesari

जालंधरः ड्रोन बनाने वाली कंपनी डी.जे.आई. हाई एंड कैमरा ड्रोन मार्किट में बेहद लोकप्रिय है और इसे बहुत सी कंपनियां द्वारा कड़ी टक्कर भी मिल रही है। अब जीरोटैक (Zerotech) ने एक सैल्फी ड्रोन को पेश किया गया है जो सस्ता भी है और आसानी से आपकी पॉकेट में भी आ जाएगा। इसका नाम (Dobby) है। उल्लेखनीय है कि जीरोटैक एर चाइनीज स्मार्ट ड्रोन और स्मार्ट अनमैन्ड एरियल व्हीकल कंपनी है।

कीमत

इसकी कीमत 399 डॉलर (लगभग 27227 रुपए) है और यह आनलॉइन स्टोर पर उपलब्ध है। 

रजिस्टर करवाने की जरूरत नहीं 

जीरोटैक द्वारा बनाए गए डॉबी ड्रोन की का वजन आधा पाऊंड से भी कम है। इसी वजह से डॉबी को उड़ाने के लिए फैडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन (एफ.ए.ए.) से रजिस्टर करवाने की जरूरत भी नहीं है। इसके विंग्ज फोल्ड होकर डॉबी की बॉडी में फिट हो जाते हैं जिससे इसका साइज एक साबुन जितना रह जाता है।

डॉबी की खासियत

इस ड्रोन का सबसे खास फीचर यह है कि डॉबी आपके हाथ की हथेली से ही उड़ान भर सकता है और लैंड कर सकता है। इस खास वजह से यूजर को डॉबी को उड़ाने या लैंड करवाने के लिए किसी सर्फेस की जरूरत नहीं है। डॉबी के निचले हिस्से में सोनार और ऑप्टिलक सैंसर्स लगे हैं जो इसे आसानी से लैंड करने में मदद करते हैं। 

कंट्रोल करने में आसान

डॉबी को स्मार्टफोन से कनैक्ट कर सकते हैं और इसे कंट्रोल करना भी आसान है। स्मार्टफोन की मदद से एक बटन दबाने पर इसके रोटर्स स्टार्ट हो जाते हैं। यह ड्रोन आपको ट्रैक भी करता है जिससे इसे कंट्रोल करने के लिए आपको कुछ करने की जरूरत नहीं पड़ेगी, बस कमांड दीजिए और यह सैल्फी खींच देगा।

कुछ अन्य फीचर्स

इसमें लगा कैमरा 4K रिकार्डिंग फीचर के साथ आता है जिसमें इमेज स्टैबलाइजेशन फीचर भी काम करता है। इमेज स्टैबलाइजेशन की मदद से वीडियो स्मूथ बनती है। इसके अलावा लगी बैटरी को आसानी से रिप्लेस भी किया जा सकता है।