लघु, मझोले उपक्रमों के लिए गूगल की नई पेशकश

Punjab Kesari

जालंधरः तकनीकी दिग्गज कंपनी गूगल ने भारत में लगभग पांच करोड़ लघु एवं मझोले उपक्रमों के बाजार में पैठ बनाने के लिए कई पहलें शुरू की हैं। कंपनी ने अपनी ‘माई बिजनेस’ पेशकश के तहत एक नई मोबाइल एप्प ‘प्राइमर’ और प्रशिक्षण मॉड्यूल शामिल किए हैं। गूगल के भारत में जन्मे मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुंदर पिचाई ने कहा कि कंपनी भारत के लिए उत्पादों पर काम कर रही है और इसे बाद में वैश्विक विस्तार दिया जाएगा।  

पिचाई ने कहा, ‘‘जब हम भारत जैसे देश के लिए कोई समाधान सोचते हैं तो वह पूरी दुनिया में हर किसी के लिए समाधान होता है। इससे हमें प्रेरणा मिली की हम यहां अपनी टीम बनाएं और ज्यादा समय यहां गुजारें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि हमारे उत्पाद हर किसी के लिए उपयोगी हों।’’  

उन्होंने कहा कि ‘माई बिजनेस’ के तहत कोई भी छोटा कारोबारी सिर्फ अपने स्मार्टफोन से अपनी वेबसाइट बना सकता है। इसके अलावा कंपनी ने ‘डिजिटल अनलॉक्ड’ नाम से एक प्रशिक्षण कार्यक्रम पेश किया है। इसके लिए उसने उद्योग संगठन फिक्की और इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस के साथ साझेदारी की है। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम के तहत लोगों को मोबाइल और ऑनलाइन पाठ्यक्रम उपलब्ध कराए जाएंगे जो उन्हें अपने छोटे कारोबारों की डिजिटल यात्रा शुरू करने में मदद करेंगे। इस पेशकश के अवसर पर सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रवि शंकर प्रसाद भी मौजूद थे।