एमेजॉन ईको को टक्कर देने आया DingDong

Punjab Kesari

जालंधर : घर को स्मार्ट होम बनाने में पर्सनल होम असिस्टैंट अहम रोल अदा कर रहे हैं। कुछ देशों में जहां इसका प्रयोग घरों में किया जाने लगा है, वहीं निकट भविष्य में भारत में भी पर्सनल होम असिस्टैंट हमारे घर में अपनी खास जगह बना लेगा। एमेजॉन ईको और गूगल होम (स्मार्ट स्पीकर) के बारे में तो आप जानते ही हैं अब इन्हें टक्कर देने के लिए ‘डिंगग डांग’ आ गया है। इसे चाइना की कम्पनी लिंग लांग द्वारा बनाया गया है।

ये सब कर सकता है डिंगग डांग
डिंग डांग को लिंग लांग द्वारा बनाया गया है और इसकी कीमत 118 डॉलर (लगभग 8,070 रुपए) है। इसे वेकअप करवाने के लिए यूजर को डिंग डांग - डिंग डांग, Xiaowei - Xiaowei ¥õÚU BaiLing - BaiLing कहना होगा। इसके बाद यह डिवाइस एमेजॉन ईको की तरह न्यूज अपडेट्स, ट्रैफिक और वैदर की जानकारी देगा। ङ्क्षडग डांग आपके प्रश्नों के उत्तर, म्यूजिक को प्ले, ऑडियो बुक्स और शैड्यूल को मैनेज भी करेगा। लिंग लांग की रिपोर्ट के मुताबिक यूजर्स 3 मिलियन गानों की लाइब्रेरी में से गानों का चयन कर एन्ज्वॉय कर सकते हैं और इसकी आवाज सिनेमा में सुनने वाली साऊंड क्वालिटी से मिलती है। क्लाऊड आधारित यह स्मार्ट होम स्पीकर 2 भाषाएं केंटोनीज और मैंडैरिन बोल सकता है। 

लेकिन एमेजॉन ईको से है पीछे 
एमेजॉन ईको की मदद से टैक्सी बुक करने और पिज्जा बुक करने जैसे काम भी किए जा सकते हैं। हालांकि डिंग डांग ये सब काम नहीं कर सकता। उल्लेखनीय है कि एमेजॉन ईको को वर्ष 2014 में लांच किया गया था और कम्पनी इसके 3 मिलियन से ज्यादा यूनिट्स को विश्व भर में बेच चुकी है।