मैकबुक को टच स्क्रीन लैपटॉप में बदल देगा यह डिवाइस

Punjab Kesari

जालंधर : मार्कीट में बहुत से ऐसे लैपटॉप्स लांच हो रहे हैं जो टचस्क्रीन फीचर के साथ आते हैं लेकिन अभी भी मैकबुक में आपको साधारण डिस्प्ले से ही काम चलाना पड़ता है। यदि आपके पास मैकबुक है या फिर मैकबुक खरीदने के बारे में सोच रहे हैं तो आप भी अपने मैकबुक की डिस्प्ले को आसानी से टचस्क्रीन में बदल सकेंगे। जी हां, ‘एयरबार’ डिवाइस की मदद से ऐसा हो सकता है। एयर बार 13 इंच मैकबुक एयर के साथ कम्पैटेबल है। एयरबार मेकर ‘नियोनोड’ का कहना है कि इसे अन्य एप्पल लैपटॉप्स के लिए भी लांच किया जाएगा। उल्लेखनीय है कि एयर बार को पहले विंडोज लैपटॉप्स (15.6 इंच स्क्रीन साइज) के लिए पेश किया गया था।

एयरबार की खास बात

यह एक अन्य असैसरी के रूप में आती है जैसे कि की-बोर्ड, माऊस आदि। इसी खासियत की वजह से मैकबुक की डिस्प्ले को टचस्क्रीन में बदलने के लिए डिवाइस को खोलने की जरूरत नहीं है। 

ऐसे काम करता है एयरबार 

इसमें मैग्नैटिक सैंसर्स लगे हैं जो डिस्प्ले को टचस्क्रीन में बदलने का काम करते हैं। एयरबार को लैपटॉप की डिस्प्ले के नीचे लगाना होता है। इसके बाद यू.एस.बी. की मदद से एयर बार को प्लग इन करना पड़ता है जिसके बाद इसमें से लाइट निकलती है। यह लाइट दिखाई तो नहीं देती लेकिन आपके मैकबुक की डिस्प्ले को टचस्क्रीन में जरूर बदल देती है जिससे आप स्वाइप, जूम आदि कर सकते हैं। 

कीमत 

जहां तक कीमत की बात है तो एयरबार की कीमत महज 99 डॉलर (लगभग 6726 रुपए) है। अगर आप मैकबुक को टचस्क्रीन डिवाइस के रूप में इस्तेमाल करना चाहते हैं तो यह कीमत ज्यादा नहीं है। अगर आप इसे खरीदना चाहते हैं तो ऑर्डर कर सकते हैं और इसकी शिपिंग मार्च में शुरू की जाएगी।