लांच हुअा Microsoft का नया फिंगरप्रिंट स्कैनर वाला मॉडर्न की-बोर्ड

Punjab Kesari

जालंधर-  अमरीकी टेक्नोलॉजी कंपनी Microsoft ने एक नए की-बोर्ड को पेश किया है। माइक्रोसॉफ्ट मॉडर्न की-बोर्ड नाम के इस डिवाइस की कीमत  $129.99 (लगभग 8,500) रुपये रखी है। कंपनी के यूएस वेबसाइट में इसे कमिंग सून टैग के साथ लिस्ट में रखा गया है।

 इस की-बोर्ड को एलुमिनियम फ्रेम में तैयार किया गया है। इस मॉडर्न की-बोर्ड के जरिए Windows 10 यूजर्स अपने डिवाइस में हेलो फिंगरप्रिंट ऑथेंटिकेशन इनेबल कर पाएंगे। इस फिंगरप्रिंट स्कैनर की को की-बोर्ड में राइट साइड के विंडोज बटन में दिया गया है। ये स्कैनर किसी भी सिस्टम या किसी वेबसाइट में साइन इन करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। इसका वजन 420 ग्राम है। वायरलेस मॉडर्न की-बोर्ड दो AAA अल्कालाइन रिचार्जेबल बैटरी पर काम करेगा। कंपनी के दावे के मुताबिक ये बैटरी एक बार पूरी तरह चार्ज होने के बाद 2 महीने तक चलेगी। 

फिंगरप्रिंट स्कैनर वाला Microsoft मॉडर्न की-बोर्ड Windows 8, macOS 10.10.5, Android 4.2, iOS 8 और iOS 9 या इनसे ज्यादा वाले सिस्टम में काम करेगा. यूजर को ध्यान रहे कि उनका डिवाइस की-बोर्ड को काम में लाने के लिए Bluetooth 4.0 या इससे ज्यादा को सपोर्ट करता हो. कंपनी ने ग्राहकों की सहूलियत के लिए वायर या बिना वायर चलाने का भी ऑप्शन दिया है।