सोनी की नई ब्राविया ओ.एल.ई.डी. टी.वी. सीरीज है खास

Punjab Kesari

स्पीकर का काम भी करती है ओ.एल.ई.डी. स्क्रीन

जालंधर : कुछ वर्ष पहले मुख्य इलैक्ट्रानिक्स निर्माताओं ने ओ.एल.ई.डी. टी.वी. की तरफ अपना रुख करना शुरू किया था लेकिन बाद में कम्पनियों ने एल.सी.डी. की तरफ ही अपना ध्यान केंद्रित किया। वहीं एल.जी. आखिरी ऐसी कम्पनी थी जो ओ.एल.ई.डी. टी.वी. ग्राहकों के लिए पेश कर रही थी। अब एक बार फिर बहुत-सी कम्पनियां ओ.एल.ई.डी. टी.वी. की तरफ अपना रुख कर रही हैं। सोनी ने इस बार सी.ई.एस. 2017 में नई ब्राविया सीरीज के ओ.एल.ई.डी. टी.वी. को पेश किया है। सोनी ने इन सीरीज के साथ ग्राहकों के लिए कुछ नया और खास पेश किया है।

ए1ई ब्राविया ओ.एल.ई.डी.

एल.सी.डी. पैनल की तुलना में ओ.एल.ई.डी. पैनल में बैकलाइटिंग की जरूरत नहीं होती और सोनी की नई ए1ई ब्राविया ओ.एल.ई.डी. स्क्रीन साऊंड की पेशकश भी करती है। इसका अर्थ है कि इसके लिए अलग से स्पीकर की जरूरत नहीं है क्योंकि सोनी की यह ओ.एल.ई.डी. पैनल सीरीज स्पीकर का भी काम करती है। कम्पनी ने इसे वल्र्ड फस्र्ट एकॉस्टिक सर्फेस साऊंड सिस्टम का नाम दिया है। इसमें लगे स्पीकर अदृश्य हैं और सोनी के मुताबिक इसका साऊंड सीधे स्क्रीन से आता है। टी.वी. को दीवार पर भी लगाया जा सकता है और सोनी के मुताबिक स्क्रीन में होने वाली वाइब्रेशन यूजर की आंखों को दिखाई नहीं देगी, भले ही टी.वी. का वाल्यूम फुल हो। 

स्मार्ट 

ऑडियो इनोवेशन के अलावा ए1ई सीरीज 4के रैजोल्यूशन और एच.डी.आर. कम्पैटेबिलिटी के साथ आती है। कम्पनी ने इसमें इमेज प्रोसैसिंग चिप लगाई है जिसे 4के एच.डी.आर. प्रोसैसर एक्स1 एक्सट्रीम का नाम दिया है और यह सभी चीजों को पावर देती है। ए1ई ब्राविया ओ.एल.ई.डी. बेहद पतला है और एंड्रॉयड टी.वी. पर काम करता है। इसे गूगल होम स्पीकर से कंट्रोल करने के साथ-साथ एप्स को डाऊनलोड और स्मार्टफोन, टैबलेट से कंटैंट को टी.वी. पर स्ट्रीम भी कर सकते हैं। 

कीमत और उपलब्धता

ए1ई ब्राविया ओ.एल.ई.डी. सीरीज 55, 65 और 75 इंच की स्क्रीन साइज में आएगी। फिलहाल कम्पनी ने इसकी कीमत और उपलब्धता के बारे में कोई जानकारी सांझा नहीं की है।