वीडियोकॉन ने पेश किया हाइब्रिड सोलर एयर कंडीशनर

Punjab Kesari

जालंधरः  उपभोक्ता इलेक्ट्रिॉनिक्स एवं होम एप्लायंसेज क्षेत्र की प्रमुख कंपनी वीडियोकॉन ने अक्षय ऊर्जा के क्षेत्र में नवाचार पर आधारित देश का पहला हाइब्रिड सोलर एयरकंडिशनर (एसी) पेश करने की घोषणा की जिसकी कीमत 1,39,000 हजार रुपये तक है।  

कंपनी के टेक्नोलॉजी एंड इनोवेशन के प्रमुख अक्षय धूत ने यहां इस हाइब्रिड सोलर एसी को पेश करते हुए कहा कि बिजली की अत्यधिक खपत एवं कार्बन के उत्सर्जन से पर्यावरण को हो रहे नुकसान को ध्यान में रखते हुए यह नवाचारी उत्पाद विकसित किया गया है। कंपनी ने घरों तथा संस्थानों के लिए सोलर एयर कंडिशनर के दो मॉडल पेश किये हैं। उन्होंने कहा कि वीडियोकॉन का लक्ष्य वित्त वर्ष 2017 के अंत तक भारत के एसी बाजार में 13 प्रतिशत की हिस्सेदारी हासिल करना है, जो अभी 9 प्रतिशत है। उन्होंने कहा कि हाइब्रिड सोलर एसी बिजली से चलने वाले पारंपरिक एसी से कुछ अलग है। यह सौर ऊर्जा का इस्तेमाल करता है लेकिन आवश्यकता पडऩे पर स्वचालित रुप से विद्युत आपूर्ति की ओर शिफ्ट हो जाता है।  

कंपनी के एसी डिविजन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) संजीव बक्शी ने कहा कि देश में एसी का बाजार काफी तेजी से बढ़ रहा है जो तकनीक, आधारभूत संरचना के विकास एवं उपभोक्ताओं द्वारा किए जाने वाले खर्च से संचालित है। वीडियोकॉन सोलर पावर्ड एसी के सोलर पैनल पर 25 वर्ष की लीनियर पावर आउटपुट वारंटी एवं 10 वर्ष की पैनल वारंटी के साथ उपलब्ध है। दोनों मॉडल बीईई स्टार रेटिंग एवं 5 स्टार रेटिंग वाला है। ये 1 टन और 1.5 टन में उपलब्ध हैं। इन एसी में आर-410 रेफ्रिजरेंट के साथ ही डिजिटल डिसप्ले, ऑटो रीस्टार्ट, टर्बो कूल मोड, कॉपर कंडेसर जैसी सुविधायें भी है। 1.0 टन सोलर एसी की कीमत 99,000 रुपए और 1.5 टन एसी की कीमत 1,39,000 रुपए है। इसमें एसी की कीमत, एसी-डीसी इन्वर्टर, सोलर पैनल एवं इंस्टॉलेशन की लागत भी शामिल है।