45 मिनट चार्ज होकर 40 किलोमीटर तक चलेगा UNO BOLT E-UNICYCLE

  • 45 मिनट चार्ज होकर 40 किलोमीटर तक चलेगा UNO BOLT E-UNICYCLE
You Are Heretechnology
Saturday, August 05, 2017-4:17 PM

जालंधर : शहरों में पार्किंग की समस्या से छुटकारा दिलाने के लिए एक ऐसा इलैक्ट्रिक यूनीसाइकिल बनाया गया है जो 45 मिनट चार्ज होकर 40 किलोमीटर तक का रास्ता तय करने में सक्षम है। इसे दुनिया का पहला इलैक्ट्रिक यूनीसाइकिल कहा गया है जो गाएरो फोर्स (gyro force) टेकनालॉजी  को स्पोर्ट करता है यानी इसे बिना पैर लगाए कहीं पर भी बॉडी के बैलेंस से ही चलाया और रोका जा सकता है। इलैक्ट्रिक व्हीकल्स निर्माता कम्पनी उनो द्वारा बनाए गए उनो बोल्ट इलैक्ट्रिक यूनीसाइकिल को कोई भी चाहे वह लड़का हो या लड़की सुविधाजनक तरीके से चला सकता है। उम्मीद की जा रही है कि इसे इस साल के दिसम्बर तक 1,499 डॉलर (लगभग 95,404 रुपए) में बिक्री के लिए उपलब्ध किया जाएगा। 

गायरो फोर्स टैक्नोलॉजी
यूनो बोल्ट इलैक्ट्रिक यूनीसाइकिल में गायरो फोर्स टैक्नोलॉजी दी गई है जो इसमें लगे स्टेबिलाइजग़ि सेंसर्स (stabilizing sensors) की मदद से क्विक रिस्पॉन्स देते हुए काफी स्मूथली टर्न करने में मदद करती है, जिससे चालक को ड्राइविंग का स्मूथ एक्पीरिएंस मिलता है। खास बात यह है कि इसे चलाने के लिए चालक को किसी भी तरह के रेस और ब्रेक पैड की जरूरत नहीं है यानी इसे चालक अपने शरीर के वजन के झुकाव से ही कन्ट्रोल करते हुए इसे दाएं और बाएं मोडऩे, स्पीड बढ़ाने और कम करने व ब्रेक लगा सकता है।

 

35 km/h की टॉप स्पीड 
मिलिट्री ग्रेड अलॉय टयूबलर स्टील से बनाए गए इस इलैक्ट्रिक यूनीसाइकिल में 1000 वॉट की मोटर लगी है जो इसे 35 किलोमीटर प्रति घंटा की टॉप स्पीड पकडऩे में मदद करती है। इस 20 किलोग्राम वजनी यूनीसाइकिल में खास मोटा टायर लगा है जो 45 डिग्री तक मोड़ा जा सकता है और यह इसे चट्टानी पहाड़ी पर चढऩे में भी काफी मदद करता है। 

 

लार्ज साइज km/h डिस्प्ले 
यूनो बोल्ट में लार्ज साइज की रुश्वष्ठ डिस्प्ले लगी है जो स्पीड को दिखाने के साथ-साथ रिमेनिंग बैटरी को भी शो करती है जिससे सफर करने के दौरान पता चल जाता है कि रिमेनिंग बैटरी से और कितने किलोमीटर आगे यह यूनीसाइकिल जा सकता है। इसके अलावा इसमें 1,000-लूमन की एलईडी लाइट्स लगी हैं जो कम रोशनी में या रात के समय रास्ता दिखाने में मदद करती हैं। 

4.4  Ah लिथियम बैटरी से है लैस
कम्पनी ने इसमें 4.4  Ah लिथियम बैटरी दी है जो 45 मिनट चार्ज होकर 25 मील का रास्ता तय करने का शानदार बैकअप देती है। अन्य खासियतों की बात की जाए तो फुट रेस्ट पर बेहतरीन ग्रिप के साथ इसमें इलैक्ट्रिक हार्न और आरामदायक सफर के लिए हाई ILD रेटिड सीट लगी हैं। अडजस्टेबल रियर व्यू मिरर के साथ इसके नीचे एक पार्किंग स्टैंड भी दिया गया है जो कहीं भी यूनो बोल्ट ई-यूनीसाइकिल को सुविधाजनक तरीके से स्टैंड लगा कर पार्क करने में मदद करता है।

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क  रजिस्टर  करें !