महाराष्ट्र में टू व्हीलर्स पर ABS सिस्टम हुआ अनिवार्य

  • महाराष्ट्र में टू व्हीलर्स पर ABS सिस्टम हुआ अनिवार्य
You Are HereGadgets
Friday, April 6, 2018-2:50 PM

जालंधर- सड़क दुर्घटनाओं को कम करने के लिए सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय (महाराष्ट्र) ने अब टू-व्हीलर्स में एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम अनिवार्य कर दिया है। अब राज्य में अप्रैल 2018 से सभी टू-व्हीलर्स कंपनियों को अब अपने नए वाहनों में एबीएस (एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम) लगाना जरूरी हो गया है। इससे पहले 16 मार्च को मंत्रालय द्वारा नोटिफिकेशन जारी कर मौजूदा दोपहिया वाहनों में एबीएस या सीबीएस सिस्टम लगाने का निर्देश दिया गया था। बता दें कि महाराष्ट्र में 3.14 करोड़ वाहनों में से 2.3 करोड़ दोपहिया वाहन हैं और जनवरी 2018 तक मुंबई में दोपहिया वाहनों की संख्या 18 लाख थी।

 

एबीएस ब्रेकिंग सिस्टम

एेसा अक्सर देखा जा जाता है कि टू-व्हीलर में जब रफ्तार को तेज किया जाता है तो अचानक ब्रेक लगाने से जहां अाम ब्रेक वाली बाइक स्लिप हो जाती हैं वही एबीएस वाली बाइक से ऐसा नहीं होता और इससे फिसलन भरी सड़कों पर दुर्घटना की संभावना भी कम हो जाती है।

 

परिवहन विभाग के एक अधिकारी के अनुसार, ‘नई बाइकों में एबीएस लगे हों इस बात के निर्देश सभी क्षेत्रीय परिवहन कार्यालयों को दे दिए गए हैं।’ वहीं क्षेत्रीय परिवहन कार्यालयों के अनुसार उन्हें परिवहन विभाग की ओर से कोई नोटिस नहीं मिला है। बता दें कि डिस्क ब्रेक वाली बाइक में एबीएस फिट करने के लिए लगभग 500-600 रुपए खर्च करने होंगे जबकि बिना डिस्क वाली बाइक में 6 हजार रुपए तक खर्च करने पड़ेंगे। 
 


Latest News