Adobe Photoshop के स्थान पर काम आ सकते हैं ये 5 फ्री फोटो एडिटिंग सॉफ्टवेयर

  • Adobe Photoshop के स्थान पर काम आ सकते हैं ये 5 फ्री फोटो एडिटिंग सॉफ्टवेयर
You Are HereApps
Sunday, August 13, 2017-12:36 PM

जालंधरः इसमें कोई शक नहीं कि Adobe Photoshop एक बेहतरीन फोटो एडिटिंग सॉफ्टवेयर है। लेकिन इस फोटोशॉप के कुछ खास फीचर्स का इस्तेमाल करने के लिए आपको पैसे देने होते हैं। ऐसे में बाजार में और भी कई सॉफ्टवेयर मौजूद है जिसे आप फोटोशॉप के स्थान पर इस्तेमाल कर सकते हैं। साथ ही ये सॉफ्टवेयर फ्री में इस्तेमाल किए जा सकते हैं। आइए जानेें इनके बारें में...

PhotoScape

बेसिक इमेज एडिटिंग के अलावा, फोटोस्केप के जरिए आप स्लाइडशो और एनिमेटेड GIF बनाने, स्क्रीनशॉट कैप्चर करने और फोटोज को कोलार्ज करने कर सकते हैं। आप अपने टूलबार को कस्टमाइज कर सकते हैं, ताकि आप उन फीचर्स को ऑर्गनाइज कर सकें जिसे आप सबसे ज्यादा इस्तेमाल करते हैं। 

Nik Collection

Nik Collection एक इमेज एडिटर है, जो Google के सौजन्य से आता है। यह एक फ्री सॉफ्टवेयर है। इस Collection में अलग-अलग फोकस के साथ 7 प्लग-इन शामिल हैं। साथ ही इसमें कई फिल्टर्स भी दिए गए है। 

Pencilsheep

यह एक फोटो एडिटर है जिसके जरिए यूजर्स अपनी फोटो को और अच्छा बना सकते हैं। इसमें कई फोटो फिल्टर्स, कॉपी स्टैंप टूल, डिसटॉर्ट टूल, वंड टूल दिए गए है। साथ ही इसमें पैन ब्रश का ऑप्शन मौजूद है, जिससे आप अपनी फोटो को एक नया रूप दे सकते हैं।

Pixeluvo

इस एप में कुछ बेहतरीन फीचर मौजूद है जैसे- रिटचिंग पोर्ट्रेट्स, स्किन सॉफ्टेनिंग फिल्टर और एक बेहतर मास्किन सिस्टम टूल इसमें दिए गए हैं। पिक्सेलुवो का एक सबसे खास फीचर "क्विक कलर" टूल भी है, जिससे आप अपनी तस्वीर में कई तरह के रंगों का इस्तेमाल कर अपनी फोटो को और भी बेहतरीन बना सकते हैं।

Google snapseed

इस एप में वाइड रेंज के फिल्टर्स - विंटेज, ग्लैमर ग्लो और ग्रन्ज जैसे ग्रुप्ड अंडर हैडिंग्स मौजूद हैं। यह सभी फुली कस्टमाइजेबल हैं एक बार इन्हें इस्तेमाल करके आप फोटो में बेहतर नतीजे पा सकते हैं।
 

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क  रजिस्टर  करें !