Android और iOS जानें कौन सा अॉपरेटिंग सिस्टम है बेहतर

  • Android और  iOS जानें कौन सा अॉपरेटिंग सिस्टम है बेहतर
You Are HereGadgets
Sunday, September 10, 2017-5:36 PM

जालंधरः अाज की जनरेशन में स्मार्टफोन तो सभी के पास है। कुछ लोग एंड्रॉयड फोन का इस्तेमाल कर रहे है तो कुछ लोग अाइफोन यूजर्स है। वही, कई लोग एेसे है जो अाईफोन को एंड्रॉयड फोन से ज्यादा बेहतर मानते है। लेकिन क्या आपने कभी ये जानने की कोशिश की है कि आखिर आईफोन में ऐसा क्या है जो उसे बेहद खास बनाता है। यहां हम आपको इन दोनों ऑपरेटिंग सिस्टम्स के इतिहास समेत यह बताएंगे कि कौन सा ओएस किससे ज्यादा बेहतर है।

 

आईफोन

इसको साल 2007 में स्टीव जॉब्स ने पेश किया था। इसके बाद से लगभग हर साल कंपनी ने एक नया आईफोन लोगों के सामने पेश किया है। सबसे पहले हैंडसेट को 3.5 इंच मल्टी टच के साथ पेश किया था जिसमें 4/8/16 जीबी की इंटरनल मैमोरी दी गई थी। कैमरे की बात करें तो इसमें  2 एमपी दिया गया था अौर इसमें ली-ऑन बैटरी दी गई थी। अगर स्पीड की बात करें तो इसमें आईफोन ने बाजी मारी है। एंड्रॉयड की तुलना में आईफोन ज्यादा फास्ट काम करता है। 

 

एंड्रॉयड:

इसे गूगल द्वारा साल 2008 में सितंबर में पेश किया गया था। इसका सबसे पहला वर्जन 1.6 डोनट था जिसके बाद से अब तक इसके कई वर्जन्स लांच किए जा चुका है। एंड्रॉयड का लेटेस्ट वर्जन 8.0 Oreo है। इसे हाल ही में जारी किया गया है। इस ऑपरेटिंग सिस्टम को दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। 

 

आखिर क्यों एंड्रॉयड से बेहतर है आईफोन?

 

स्पीड:

स्पीड की बात करें तो इसमें आईफोन ने बाजी मारी है। एंड्रॉयड की तुलना में आईफोन ज्यादा फास्ट काम करता है। साथ ही इसका इंटरफेस भी काफी स्मूथ है। आईफोन पर कई काम एक साथ किए जा सकते हैं। जबकि एंड्रॉयड मल्टीटास्किंग काम में थोड़ा पीछे है।

 

हैंग:

आईफोन में हैंग की समस्या नहीं आती है। जबकि एंड्रॉयड में यह समस्या काफी आम है।

 

वायरस:

वायरस के मामले में आईफोन काफी सुरक्षित माना जाता है। इसका सिस्टम काफी सिक्योर बनाया गया है। लेकिन अगर बात एंड्रॉयड की हो तो थर्ड पार्टी एप्स डाउनलोड करने पर फोन में वायरस आने का खतरा हमेशा ही बना रहता है।

 


Latest News