एप्पल ने शुरू की नई शिक्षा प्रणाली, नेत्रहीन और बधिर छात्रों को मिलेगी मदद

  • एप्पल ने शुरू की नई शिक्षा प्रणाली, नेत्रहीन और बधिर छात्रों को मिलेगी मदद
You Are HereGadgets
Saturday, May 19, 2018-4:27 PM

जालंधर- अमरीकी मल्टीनेशन कंपनी एप्पल का नाम दुनियाभर में अपने हाई परफॉर्मेंस प्रोड्क्ट्स के लिए जानी जाती है। वहीं अब कंपनी एक ऐसी तकनीक ला रही है जिससे नेत्रहीन और बधिर लोगों के लिए तकनीक की भाषा सीखने-समझने में आसानी होगी। एप्पल ने एक बयान में कहा कि इन सर्दियों से अमरीका के उन स्कूलों में जहां दृष्टिहीन, बधिर एवं अन्य विकलांग छात्र पढ़ते हैं, वहां 'एवरीवन कैन कोड' शिक्षा प्रणाली पेश की जाएगी। कंपनी अपनी इस नई तकनीक को फिलहाल अमरीका के स्कूलों में शुरू कर रही है और माना जा रहा है कि अाने वाले समय में इसे दुनिया के अन्य स्कूलों में भी शुरु किया जाएगा।

 

एप्पल के सीईओ टिम कुक ने कहा कि इस कोडिंग तकनीक से एप्पल का उद्देश्य शिक्षा को सुगम बनाना है। उन्होंने कहा, हमने 'एवरीवन कैन कोड' का विकास किया है, क्योंकि हमारा मानना है कि टेक्नोलॉजी की भाषा समझने के मामले में सभी विद्यार्थियों को समान अवसर मिलना चाहिए।

 

PunjabKesari

 

इसके अलावा उन्होंने कहा कि एप्पल ने यह तकनीक पाठ्यक्रम किंडरगार्टन से लेकर कॉलेज छात्रों के लिए बनाया गया है। इसके जरिए छात्र न केवल पहेली सुलझा सकते हैं, बल्कि एक टैप पर कैरेक्टर को कंट्रोल कर सकते हैं। अब यह देखना होगा कि अाने वाले समय में इस तकनीक को लोगों से कैसी प्रतिक्रिया मिलती है और इसका कितना विकास हो पाता है। 


Latest News