कैमरा खरीदने से पहले रखें इन बातों का रखे ध्यान

  • कैमरा खरीदने से पहले रखें इन बातों का रखे ध्यान
You Are HereGadgets
Monday, May 14, 2018-4:29 PM

जालंधर- दुनियाभर में अाज के समय कैमरा लवर्स की कोई कमी नहीं हैं और लोगों के कैमरे के प्रति इसी क्रेज को देखते हुए कई कंपनियो के शानदार कैमरे मार्केट में मौजूद हैं। कई लोग कैमरे को अपने शौंक के लिए चुनते है और वहीं कुछ इसको फोटोग्राफी के लिए खरीदते है। लेकिन एेसा अक्सर देखा जाता कैमरे को खरीदने वक्त लोगों को समझ नहीं अाता कि वे कौन सा कैमरा खरीदें। अाज हम अापको इस रिपोर्ट के जरिए कुछ एेसी बातें बताने जा रहे हैं जिन्हें अपनाकर अाप सही कैमरा चुन सकते हैं। अाइए जानते हैं इसके बारे में...

 

1. कैमरा खरीदते वक्त आपको यह देखना होगा कि आपकी जरूरत के लिहाज से इस कैमरे में सभी फीचर्स है या नहीं। इसका मतलब है कि आपको ऑप्टिकल जूम लेंस और मैन्यूअल कंट्रोल की जरूरत होगी। अगर आप चश्मा पहनते है और फोटो क्लिक करते वक्त उसे उतार देते है तो, इसमें व्यूफाइंडर आपकी मदद करेगा, इसकी मदद से आप अपने सब्जेक्ट को आसानी से देख सकते है। 


2. अगर आप जूम लेंस वाला कैमरा लेने पर विचार कर रहे है तो आपको ऑपटिक्ल जूम डिस्टेंस पर भी ध्यान देना जरूरी है ना कि डिजिटल जूम डिस्टेंस पर। जो डिजिटल जूम इमेज को क्रॉप करता है और मैग्निफाई करने के लिए सॉफ्टवेयर की मदद लेता है, जिसकी वजह से पूरी इमेज खराब हो जाती है।

 

3. अगर आपको कैमरे की ज्यादा जानकारी नहीं है तो आपके लिए काफी सारे मैन्यूल वाला कैमरा बेकार है। एेसे कैमरे मत खरीदें, जिसकी कीमत काफी अधिक हो और जिसे यूज करना काफी मुश्किल हो और जब आप प्वाइंट एंड शूट में हो। 


4. आपको एेसा कैमरा चुनना चाहिए, जिसकी स्क्रीन ब्राइट हो और आप इसे तेज धूप में देखने सकेंगे। कैमरे की बड़ी स्क्रीन होने के कई फायदे है, जिसमें से एक है कि आप अपने कैमरे में खीची फोटो को आसानी से कंपोज कर सकते है और साथ ही रिव्यू भी कर सकते हैं। 


Latest News