सुरक्षित नहीं है एप्पल की Face ID, मास्क के जरिए खोला गया iPhone X का लॉक

  • सुरक्षित नहीं है एप्पल की Face ID, मास्क के जरिए खोला गया iPhone X का लॉक
You Are HereGadgets
Monday, November 13, 2017-5:09 PM

जालंधर- हाल ही में एप्पल ने अपने नए iPhone X को लांच किया है, इस स्मार्टफोन में वैसे तो कई खासियतें हैं, लेकिन इसमें दी गई Face ID को सबसे खास माना जा रहा है। कंपनी ने लांच के दौरान दावा किया था कि यह Face ID किसी मास्क या जुड़वा भाई से भी नहीं खुल सकेगी, लेकिन अब कंपनी द्वारा किया गया यह दावा गलत साबित होता नजर अा रहा है।

 

जानकारी के मुताबिक वियतनाम में Bkav नाम की एक सिक्योरिटी फर्म ने अपने ब्लॉगपोस्ट में एक वीडियो को शेयर किया है। इस वीडियो में फर्म के एक रिसर्चर को iPhone X की फेस आईडी को एक 3D मास्क के जरिए अनलॉक करते देखा जा सकता है। दावा किया जा रहा है कि किसी के चेहरे का 3डी डूप्लिकेट बना कर Face ID को अनलॉक किया जा सकता है। उन्होंने iPhone X को काफी आसानी से अनलॉक कर दिया।

 

 

एेसे तैयार हुअा मास्क

रिसर्चर ने बताया कि 3D मास्क बनाने के लिए उन्होंने प्लास्टिक, सिलिकॉन, मेकअप और कुछ साधारण पेपर कट आउट का इस्तेमाल किया है। वहीं उन्होने यह भी बताया है कि ऐसे 3D प्रिंटेट कम्पोजिट मास्क बनाने के लिए 150 डॉलर खर्च करने पड़े हैं। 

 

इस सिक्योरिटी फर्म ने अपने ब्लॉग पोस्ट में कहा है कि एप्पल ने Face ID को ठीक तरीके से नहीं बनाया है और इसे मास्क के जरिए बेवकूफ बनाया जा सकता है

 

बता दें कि और भी कई कंपनियों ने iPhone X में दिए गए Face ID को अनलॉक करने के लिए कई तरह के मास्क तैयार किए हैं, लेकिन अभी तक उन्हें इसमें सफलता नहीं मिली है। वहीं दूसरी तरफ फिलहाल एप्पल ने इस डेवलपमेंट पर अभी तक अपनी कोई भी प्रतिक्रिया नही दी है।


Latest News