ड्रोन से भी बेहतर व सस्ता है यह केबल कैमरा सिस्टम

  • ड्रोन से भी बेहतर व सस्ता है यह केबल कैमरा सिस्टम
You Are HereGadgets
Tuesday, October 24, 2017-4:16 PM

जालंधर : वीडियो को हर एंगल से कैप्चर करने के लिए आजकल फोटोग्राफर ज्यादातर ड्रोन्स का ही इस्तेमाल करते हैं लेकिन कुछ जगहों पर इनका उपयोग करने पर प्रतिबंध है यानी सुरक्षा के मद्देनजर सरकार द्वारा इनका उपयोग करने पर बैन लगाया गया है। इसी बात पर ध्यान देते हुए कैलिफोर्निया की टैक्नोलॉजी कम्पनी वायरल ने नया LITE केबल कैमरा सिस्टम बनाया है जिसे आसानी से उन जगहों पर भी उपयोग किया जा सकता है जहां ड्रोन उड़ाने में जोखिम है। इस केबल कैमरा सिस्टम में स्मार्टफोन, एक्शन कैमरा व मिररलैस कैमरे को अटैच कर व्हील्स के जरिए तार पर मूव करवाते हुए तस्वीरों व वीडियो को कैप्चर किया जा सकता है। इसे ड्रोन से सस्ता विकल्प कहें तो गलत नहीं होगा। इसकी निर्माता कम्पनी ने बताया है कि आने वाले समय में इसे 399 डॉलर (लगभग 26 हजार रुपए) कीमत में बिक्री के लिए उपलब्ध किया जाएगा। यानी यह 2 लाख रुपए वाले ड्रोन से काफी सस्ता पड़ेगा। 

 

केबल कैमरा सिस्टम की कार्यप्रणाली
इस 1.5 किलोग्राम वजनी केबल कैमरा सिस्टम का उपयोग करने के लिए आपको पहले एक सिरे से दूसरे सिरे तक केबल यानी तार कस कर लगानी होगी। इसके बाद केबल कैम यूनिट में फोन या कैमरा लगा कर उसे व्हील्स के जरिए तार पर टांगना होगा। इस सारी प्रक्रिया को करने में आपको कुछ ही मिनट लगेंगे। इस केबल कैम को ऑन करने के बाद आप इसके लिए बनाए गए खास रिमोट से इसे कन्ट्रोल कर तार पर चला सकते हैं तथा वीडियो व तस्वीरें क्लिक कर सकते हैं। 

PunjabKesari

 

200 मीटर की रेंज
इस केबल कैमरा सिस्टम को रिमोट के जरिए 200 मीटर व 656 फीट की दूरी तक कन्ट्रोल किया जा सकता है। यह 45 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से वीडियो बना सकता है व 0.01 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से टाइमलैप्स शॉट्स को क्लिक कर सकता है।

 

कहीं भी कर सकते हैं उपयोग
इसे घर के अंदर व भीड़ के उपर से सेफ्ली उपयोग में लाया जा सकता है। इसके अलावा आप पेड़ों के मध्य मौजूद गैप के बीच से भी इसे आसानी से यूज़ कर सकते हैं। इसकी निर्माता कम्पनी ने बताया है कि इसमें खास बैटरी लगाई गई है जिसे एक बार चार्ज कर 3 घंटों तक उपयोग में लाया जा सकता है। उम्मीद है कि यह केबल कैमरा सिस्टम फोटोग्राफरों के लिए काफी काम का साबित होगा।  


Latest News