फेसबुक के बाद अब WhatsApp पर यूजर्स की प्राइवेसी को लेकर शक, कंपनी ने दिया जवाब

  • फेसबुक के बाद अब WhatsApp पर यूजर्स की प्राइवेसी को लेकर शक, कंपनी ने दिया जवाब
You Are HereGadgets
Saturday, April 7, 2018-8:47 PM

जालंधर- हाल ही में फेसबुक से हुए डाटा लीक के चलते दुनियाभर में हलचल मच गई है और कंपनी को यूजर्स से कड़ी अालोचना का सामना करना पड़ रहा है। वहीं अब 200 मिलियन एक्टिव यूजर्स वाली एप्प व्हाट्सएप्प भी शक के दायरे में आ गई है। एक्सपर्ट्स का दावा है कि व्हाट्सएप्प पर यूजर्स का डाटा उतना सिक्योर नहीं है जितना इसे लेकर दावा किया जाता है। उन्होने कहा कि व्हाट्सएप की कुछ शर्तें ऐसी हैं जिसे चैलेंज नहीं किया जा सकता और इनसे यूजर्स के डाटा को खतरा है।

 

कंपनी का बयान

दूसरी तरफ कंपनी ने कही है कि यूजर्स की सिक्योरिटी हमारे लिए सबसे जरुरी है और यूजर्स की चैट व्हाट्सएप्प पर एंड-टू-एंड एनक्रीप्टेड होती है। कंपनी डाटा की बेहद छोटी सी इंफॉर्मेशन अपने पास रखती है। इसके अलावा कंपनी ने कहा कि ये सच है कि ग्रुप में लिंक के जरिए इनवाअट का फीचर था, लेकिन इसमें भी यूजर्स को भरोसे को ध्यान में रखा गया है। ग्रुप में जब भी कोई नया मेंबर आता है तो सभी ग्रुप मेंबर को एक नोटिफिकेशन जाती है साथ ही पता चलता है कि मेंबर को लिंक के जरिए जोड़ा गया है या एडमिन ने जोड़ा है। मेंबर नए सदस्य का कॉनेटेक्ट नंबर और नाम भी जान सकते हैं और अगर एडमिनट चाहे तो ऐसे में मेंबर को ग्रुप से निकाल सकता है।

 

एन्क्रिप्शन

एन्क्रिप्शन एक हाई लेवल का सिक्योरिटी सिस्टम है, जो हमारे फोन के डाटा को एक कोड फार्म में बदल कर उसे सुरक्षित रखता है। इस कोड को सही Key से ही खोला जा सकता है। एन्क्रिप्शन एक बेहद एडवांस सिक्योरिटी ऑप्शन है। इससे सुरक्षित डेटा को केवल Unique Key से ही डीक्रिप्ट किया जा सकता है।


Latest News