इस तरह बनाएं अपने Whatsapp की चैट का बैकअप

  • इस तरह बनाएं अपने Whatsapp की चैट का बैकअप
You Are HereGadgets
Sunday, August 6, 2017-7:34 PM

जालंधर- दुनियाभर में इंस्टेंट मैसेजिंग एप्प व्हाट्सएप्प को बड़ी संख्या में इस्तेमाल किया जाता है। अाज हम अापको एेसी जानकारी देनें जा रहे है जिससे अाप बड़ी अासानी से अपनी चैट का बैकअप लें सकते है। यह बैकअप एंड्रॉयड व आईओएस दोनो पर लिया जा सकता है। अाइए जानते है इसके बारें में..


एंड्रॉयड पर बैकअप


1. एप्प के मुख्य इंटरफेस पर दायीं तरफ ऊपर की ओर में तीन बिन्दु नज़र आ आएंगे। उन पर टैप करें।

2. इसके बाद सेटिंग्स में जाएं, फिर चैट्स एंड कॉल्स या चैट में जाएं। अब चैट बैकअप पर टैप करें। यहां आपको गूगल ड्राइव सेटअप करने का विकल्प मिलेगा। इसी पेज पर निचले हिस्से में गूगल ड्राइव सेटिंग्स नज़र आएंगी।

3. बैकअप टू गूगल ड्राइव पर टैप करें। यहां पर बैकअप का समय निर्धारित कर सकते हैं। आपको कभी नहीं, रोज, साप्ताहिक और मासिक जैसे विकल्प मिलेंगे।

4. इसके बाद 'चूज़ एन अकाउंट' पर टैप करें। यहां पर आप तय कर सकते हैं कि किस जीमेल आईडी पर वॉट्सऐप का बैकअप बने।

5. पहला विकल्प उस मेल आईडी का मिलेगा जिसका इस्तेमाल एंड्रॉयड डिवाइस को इंस्टॉल करने के लिए किया गया है। अगर आप चाहें तो किसी दूसरी ईमेल आईडी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको एड अकाउंट पर टैप करना होगा। 

6. अब आप यह तय कर सकते हैं कि आप बैकअप किस किस्म के इंटरनेट पर बनाना चाहेंगे।

7. बैकअप सेटिंग्स में आपको वीडियो का भी बैकअप बनाने का विकल्प मिलता है। आप Include Video पर क्लिक करके व्हाट्सएप्प पर आने वाले वीडियो का भी बैकअप बना सकते हैं।


iOS पर बैकअप

आईफोन पर व्हाट्सएप्प इस्तेमाल करने वाले यूज़र्स भी ऐसे ही बैकअप बना सकते हैं। आईओएस पर व्हाट्सएप्प को खोलें। फिर सेटिंग्स में जाकर चैट सेटिंग्स में जाएं। यहां पर चैट बैकअप का विकल्प मिलेगा। यहां पर दिए गए विकल्पों में अपनी सुविधा अनुसार चुन सकते हैं। आईओएस में बैकअप बनाने की सुविधा आईक्लाउड पर होती है।


Latest News