घर बैठे ऑब्जैक्ट पर मनचाहा डिजाइन बनाएगा CUBIIO

  • घर बैठे ऑब्जैक्ट पर मनचाहा डिजाइन बनाएगा CUBIIO
You Are HereGadgets
Tuesday, August 22, 2017-12:32 PM

जालंधर : दुनिया भर में लकड़ी और मैटल पर डिजाइन बनाने के लिए लेज़र एनग्रेवर्स का उपयोग होता है। लेकिन ये साइज में काफी बड़े होते हैं जिसकी वजह से इन्हें साथ लेकर जाना काफी मुश्किल है। लेज़र एनग्रेवर्स को छोटा व पोर्टेबल बनाने के लक्ष्य को लेकर ताइवान की स्टार्टअप कम्पनी मुलहर्ज ने हथेली जितने साइज का एक ऐसा लेज़र एनग्रेवर बनाया है जो लैदर, लकड़ी और मैटल पर किसी भी तरह के डिजाइन को आसानी से बना सकता है। कुबिओ नामक इस डिवाइस से स्मार्टफोन कवर पर तस्वीर बनाने के साथ लकड़ी से बनाए गए शू रैक पर किस जगह कौन-सा पेयर रखना है उसका साइन भी बना सकते हैं। इसके अलावा यह कागज के पतले टुकड़े, गत्ता और कपड़े को भी काटने में मदद करता है। फिलहाल इस डिवाइस को सिर्फ एक किकस्टार के तौर पर बनाया गया है। इसके निर्माताओं का कहना है कि अगर सब कुछ प्लान के मुताबिक चलता रहा तो इसे जल्द ही 449 डॉलर (लगभग 28760 रुपए) कीमत में उपलब्ध किया जा सकेगा। 

स्टूडियो में काम करने वालों के लिए खास है कुबिओ
इस डिवाइस को स्टूडियो में काम करने वाले लोगों के लिए खास तौर पर बनाया गया है क्योंकि यह ऑब्जैक्ट पर डिजाइन बनाने में तो मदद करेगा ही साथ ही फोटो फ्रेम्स पर नाम लिखने में भी काफी कारगर साबित होगा। इसके अलावा यह एक पोर्टेबल डिवाइस है यानी चार्जर के साथ काम करने वाले कुबिओ को कहीं पर भी ले जाकर ऑब्जैक्ट पर डिजाइन बनाए जा सकते हैं।

PunjabKesari

डिवाइस में लगी है OSRAM ब्लू कलर लेजर
इस डिवाइस में OSRAM सैमीकन्डक्टर ब्लू कलर लेजर लगी है जो 100 अलग-अलग लैवल्स पर आऊटपुट देकर ऑब्जैक्ट पर डिजाइन बनाने में मदद करती है। यह लेजर  150 से 160 एमएम की दूरी पर ऑब्जैक्ट को ड्रा करने में सक्षम है और यह 10 x10 सैंटीमीटर एरिया में सबसे बेहतरीन रिजल्ट्स को शो करती है। इसके निर्माताओं ने दावा किया है कि यह लेजर 10000 घंटों तक आसानी से काम करेगी। कुबिओ में दो मोटर्स लगी हैं जो लेजर बीम को X और Y एक्सिस यानी ऊपर और साइड की तरफ मूव करवाने में मदद करती हैं जिससे मनचाही तस्वीर ऑब्जैक्ट पर ड्रा हो जाती है।  

PunjabKesari

खास स्मार्टफोन एप 
कुबिओ को ब्लूटुथ और एक स्मार्टफोन एप की मदद से वायरलैस्ली कन्ट्रोल किया जाता है। ऑब्जैक्ट पर डिजाइन बनाने के लिए यूजर को ऑब्जैक्ट के सामने कुबिओ को रखना होगा जिसके बाद बस फोन एप पर स्टार्ट का बटन दबाने से यह काम करना शुरू कर देगा। एप की खासियत है कि इसमें प्रीव्यू फीचर दिया गया है जिससे तस्वीर को ऑब्जैक्ट पर ड्रा करने से पहले यह कैसा लगेगा आप देख सकते हैं। इस डिवाइस में एक बैंच फंक्शन भी दिया गया है जो स्टूडियों में लगातार तस्वीरों पर डिजाइन बनाने और उसे रिपीट करने में मदद करेगा।

PunjabKesari

सुरक्षा का रखा गया खास ध्यान
लेजर से बनाई जाने वाली किसी भी डिवाइस के लिए यह जरूरी है कि उससे किसी भी तरह का कोई नुक्सान न हो इसीलिए कुबिओ को उपयोग में लाने के लिए कम्पनी ने खास गॉगल्स बनाई हैं ताकि इस लेजर का यूजर की आंखों पर नुक्सान न हो। इसके अलावा इसमें पासवर्ड लॉक की भी सुविधा दी गई है ताकि बिना इजाजत के कोई इसे चला न सके। 

PunjabKesari

मोशन डिटैक्टर
इस डिवाइस में 3 एक्सिस पर काम करने वाला एस्सलैरोमीटर लगा है जो इसके काम करते समय किसी भी तरह की मूवमैंट होने पर इसे ऑटोमैटिकली बंद कर देगा जिससे ऑब्जैक्ट पर इमेज खराब होने से बच जाएगी। इसके अलावा इसमें ओवरहीट शटडाऊन फीचर भी दिया गया है जो इसके जरूरत से ज्यादा गर्म होने पर इसे अपने आप बंद कर देगा जिससे इसके खराब होने का डर नही रहेगा।
 


Latest News