क्या आप जानते हैं यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करने का तरीका, यहां जानें Easy प्रॉसेस

  • क्या आप जानते हैं यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करने का तरीका, यहां जानें Easy प्रॉसेस
You Are HereGadgets
Sunday, September 17, 2017-1:30 PM

जालंधरः यूट्यूब सबसे लोकप्रिय ऑनलाइन वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफार्म में से एक है। यूट्यूब के जरिए आप न सिर्फ वीडियो देख सकते हो बल्कि आप इसकी मदद से पैसे भी कमा सकते हैं। बहुत से लोग यूट्यूब पर अपना ब्लॉग, कॉमेडी स्केच और म्यूजिक वीडियो अपलोड करते हैं। लेकिन उनमें कुछ यूजर्स ऐसे भी हैं जिन्हें यूट्यूब में वीडियो अपलोड करने का तरीका ही नहीं पता। यहां हम अपनी इस रिपोर्ट में यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करने का तरीका बता रहे हैं।

 

जानें पूरा प्रॉसेस

- यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करने के लिए सबसे पहले आपको यूट्यूब के होमपेज पर जाना होगा। होमपेज पर ऊपर दाई ओर दिए गए साइन-इन लिंक पर क्लिक करें। 

 

- अगर आपके पास एक से अधिक अकाउंट है जो डिवाइस से जुड़े हैं, तो आपको अकाउंट चुनने का विकल्प दिया जाएगा। आईडी सिलेक्ट करने के बाद, अपना पासवर्ड डालें जिसके बाद आप यूट्यूब के मेन पेज पर आ जाएंगे।

 

- इसके बाद अपलोड बटन पर क्लिक करें। यह विकल्प आपको पेज के ऊपर दाई ओर दिया गया है जहां आपको एक एरो का ऑप्शन दिखाई देगा। 

 

- इस विकल्प पर क्लिक करते ही यह आपको अपलोड पेज पर ले जाएगा। जहां आपसे नया वीडियो अपलोड करने का सोर्स पूछा जाएगा।

 

- अपलोड पेज पर आपको कुछ विकल्प चुनने के लिए दिए जाएंगे। सबसे पहले, आपको यह तय करना होगा कि कौन आपका वीडियो देखेगा और इसी अनुसार प्राइवेसी सेटिंग में जाकर इसे सेट करें। अगर आप चाहते हैं कि आपका वीडियो सभी को दिखे तो आप सेटिंग में ‘पब्लिक’ ऑप्शन को चुनें। अगर आप सेटिंग को और नियंत्रित करना चाहते हैं तो आप ‘अनलिस्टेड’ विकल्प को चुन सकते हैं।

 

-  इन सभी विकल्पों को चुनने के बाद आपसे यह पूछा जाएगा कि आप वीडियो को कहां से अपलोड करना चाहते हैं? क्या आप इसे सीधे गूगल फोटोज से इंपोर्ट करना चाहते हैं या अपने डिवाइस स्टोरेज से या सीधे लाइव स्ट्रीम से।

 

- लाइव-स्ट्रीमिंग से इम्पोर्ट करने के लिए आपको दायीं ओर कुछ ऑप्शन मिलेंगे। लेकिन ज्यादातर यूजर्स वीडियो को इम्पोर्ट करने के लिए अपने लोकल डिवाइस का इस्तेमाल करना चाहते हैं। इसके लिए आपको स्क्रीन के बीच में दिए एक ग्रे बैकग्राउंड वाले बड़े सफेद ‘एरो’ पर क्लिक करना होगा। साथ ही उस वीडियों को चुनें जिसे आप अपलोड करना चाहते हैं।

 

- इन सभी विकल्पों को चुनने के बाद और वीडियो को कंफर्म करने के बाद यह आपको अपलोड पेज पर ले जाएगा। अपलोडिंग शुरू होने के बाद आपको स्क्रीन के ऊपर इसकी प्रोग्रेस दिखाई देगी। 

 

- एक बार जब आपका वीडियो पूरी तरह से अपलोड हो जाए, तो आपको वीडियो चुनने के लिए तीन थंबनेल का विकल्प मिलेगा। आप अपनी पसंद के किसी एक थंबनेल को चुनें और ‘Done’ या ‘पब्लिश’ बटन पर क्लिक करें। अगर आप निजी तौर पर वीडियो को शेयर करना चाहते हैं, तो आप दाई ओर दिए ‘शेयर’ बटन पर क्लिक कर सकते हैं।


Latest News