एक चार्ज में 30 मिनट तक उड़ेगी दुनिया की पहली AIR TAXI

  • एक चार्ज में 30 मिनट तक उड़ेगी दुनिया की पहली AIR TAXI
You Are HereGadgets
Thursday, September 28, 2017-10:19 AM

जालंधर : समय के साथ आबादी के बढ़ने से सड़कों पर यातायात भी काफी बढ़ गया है। ऐसे में कुछ किलोमीटर तक जाने में ही कई बार काफी समय लग जाता है। सड़क पर से यातायात को कम करने व कम समय में मंजिल तक पहुंचने के लिए दुबई में दुनिया की पहली AAT यानी ऑटोनोमस एयर टैक्सी का टैस्ट किया गया है जिसमें इसके निर्माताओं को सफलता मिली है। इस टू सीटर एयर टैक्सी को एक चार्ज में लगातार 30 मिनटों तक उड़ाया जा सकता है। आपको बता दें कि इसे जर्मन की एयरोस्पेस कम्पनी वोलोकॉप्टर ने दुबई रोड और ट्रांसपेरैंट अथॉरिटी के साथ डील कर बनाया है। 

 

100 किलोमीटर प्रति घंटा की टॉप स्पीड
इस एयर टैक्सी को एन्वायरनमैंट फ्रैंडली व्हीकल कहा जा रहा है क्योंकि यह इलैक्ट्रिकली यानी बिजली से चार्ज होकर काम करेगी और इससे किसी भी तरह का प्रदूषण नहीं होगा। इस व्हीकल को साधारणतया 50 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पर आसानी से उड़ाया जा सकता है, वहीं इसकी मैक्सिमम स्पीड 100 किलोमीटर प्रति घंटा बताई गई है। 

PunjabKesari

 

200 मीटर की ऊंचाई तक उड़ाई गई एयर टैक्सी
टैस्ट के दौरान इस एयर टैक्सी को वर्टिकल टेक ऑफ कर 5 मिनट के लिए 200 मीटर की ऊंचाई तक उड़ाया गया जिसमें इसने संतोषजनक प्रदर्शन किया है। इस एयर टैक्सी में 18 रोटर लगे हैं जिन्हें 9 अलग-अलग बैटरियों से जोड़ा गया है। इनमें से हर एक बैटरी फुल चार्ज होकर दो घंटों का बैकअप देगी लेकिन कम्पनी ने इसके उड़ान भरने के समय को काफी कम बताया है। 

PunjabKesari

 

स्मार्टफोन एप से कर सकेंगे एयर टैक्सी बुक
इस एयर टैक्सी को बुक करने के लिए खास एप बनाई जाएगी जिसकी मदद से यूजर सफर करने वाले रूट को भी ट्रैक कर सकेंगे। दुबई सरकार ने बताया है कि अगले 5 वर्षों में दुबई रोड और ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी (RTA) सिटी ऐविएशन अथॉरिटी के साथ मिल कर दुबई में ऑटोनोमस एयर टैक्सी को शुरू करने के लिए पॉलिसी (नीति) और लॉ (कानून) बनाएगी। 

PunjabKesari

 

2022 तक शुरू होगी यह परिवहन प्रणाली
दुबई ने इस परिवहन प्रणाली को टैस्ट कर ट्रैफिक को कम करने के लिए एक नई उपलब्धि हासिल की है। दुबई क्राऊन प्रिंस शेख हम्दान बिन मोहम्मद ने एक बयान में कहा है कि नवीनतम तकनीकों को अपनाना व नवाचार को प्रोत्साहित करने से देश की डिवैल्पमैंट पर तो असर पड़ता ही है, साथ ही उज्जवल भविष्य का भी निर्माण होता है। नई एयर टैक्सी का परीक्षण कर अपनी परिवहन प्रणाली को और बेहतर बनाने के इस कदम को दुनिया भर में काफी सराहा जा रहा है। अगर सब कुछ प्लान के मुताबिक चलता रहा तो 2022 तक दुबई में फ्लाइंग टैक्सी सर्विस को शुरू कर दिया जाएगा। 


Latest News